+
यूएस गन कल्चर बना नासूरः शूटिंग की 3 नई घटनाएं, 9 मरे

यूएस गन कल्चर बना नासूरः शूटिंग की 3 नई घटनाएं, 9 मरे

अमेरिकी गन कल्चर आए दिन शूटिंग और मौतों की सूचना दे रहा है। रविवार को कैलिफोर्निया की घटना के बाद पिछले 48 घंटे में 3 और शूटिंग की घटनाएं हुईं हैं। इस साल के 24 दिनों में हुई घटनाओं ने रेकॉर्ड तोड़ दिया है।

अमेरिकी गन कल्चर अब उसी के लिए बड़ा खतरा बन गया है। अमेरिकी मीडिया ने मंगलवार को बताया है कि देश में शूटिंग की तीन घटनाओं में 9 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन के मुताबिक सीएनएन ने गन वायलेंस आर्काइव्स के हवाले से बताया है कि इस साल सिर्फ 24 दिनों में यूएस में कम से कम 39 बड़े पैमाने पर शूटिंग की घटनाएं हुई हैं। ये आँकड़े चौंकाने वाले हैं। इसका मतलब है कि इस साल अमेरिका में पिछले साल की तुलना में अधिक सामूहिक गोलीबारी हुई है। जबकि 2023 का पहला महीना चल रहा है।

एवरीटाउन रिसर्च एंड पॉलिसी रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में बंदूक से हत्या की दर अन्य उच्च आय वाले देशों की तुलना में 26 गुना अधिक है, और बंदूक से आत्महत्या की दर लगभग 12 गुना अधिक है। 

गन वायलेंस आर्काइव्स वेबसाइट के अनुसार, यूएस में पिछले साल 648 सामूहिक शूटिंग और 44,000 छोटी शूटिंग घटनाओं में मौतें हुईं। यह अमेरिकी गन कल्चर के साथ इस मुद्दे की गंभीरता को दर्शाता है।

इससे पहले का साल भी कोई बेहतर नहीं था। एएफपी का कहना है कि 2021 में लगभग 49,000 लोग शूटिंग के दौरान मारे गए, जिनमें से आधे से अधिक आत्महत्या थी। इस देश में आबादी की तुलना में हथियार ज्यादा हैं: हर तीन अमेरिकी में से एक के पास कम से कम एक हथियार है और लगभग दो लोगों में से एक बेशक घर में रहता है, लेकिन वो भी हथियार रखता है।

 - Satya Hindi

यूएस की मीडिया रिपोर्टों में मंगलवार को बताया गया कि अमेरिका में गोलीबारी की तीन घटनाओं में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है। लॉस एंजिल्स के पास एक डांस स्टूडियो में एक बंदूकधारी द्वारा 11 लोगों की हत्या किए जाने के 48 घंटे से भी कम समय में तीनों घटनाएं सामने आई हैं।

उत्तरी कैलिफोर्निया में दो गोलीबारी में सात लोग मारे गए और तीन गंभीर रूप से घायल हो गए, इसके घंटों बाद आयोवा में एक बंदूकधारी ने दो लोगों की हत्या कर दी।

उत्तरी कैलिफोर्निया के हॉफ मून बे में गोलीबारी पर सैन मेटो काउंटी शेरिफ ने ट्वीट किया, संदिग्ध हिरासत में है। इस समय कोई खतरा नहीं है। सैन फ्रांसिस्को के दक्षिण क्षेत्र में दो घटनाओं की सूचना मिली थी।

आयोवा में शूटिंग स्टार्ट्स राइट हियर में हुई, जहां युवाओं के लिए एक पढ़ाई का कार्यक्रम चलता है। हादसे में दो छात्रों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। तीसरा व्यक्ति, जो स्कूल का कर्मचारी है, उसकी हालत गंभीर है।

मई के बाद से अमेरिका में सबसे घातक लॉस एंजिल्स में 11 लोगों के मारे जाने के 48 घंटे से भी कम समय में गोलीबारी की कई घटनाएं हुई हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें