+
नूपुर विवाद: अमेरिका ने की बीजेपी नेताओं की टिप्पणियों की निंदा

नूपुर विवाद: अमेरिका ने की बीजेपी नेताओं की टिप्पणियों की निंदा

इससे पहले इस्लामिक मुल्कों ने भी बीजेपी नेताओं की टिप्पणियों को लेकर भारत के सामने विरोध दर्ज कराया था। इसके बाद बीजेपी ने नवीन जिंदल और नूपुर शर्मा पर कार्रवाई की थी। 

बीजेपी के नेताओं के द्वारा पैगंबर मोहम्मद साहब को लेकर की गई विवादित टिप्पणियों की अमेरिका ने भी निंदा की है। इससे पहले दुनिया के कई इस्लामिक मुल्कों ने बीजेपी नेताओं नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के द्वारा की गई टिप्पणियों को लेकर भारत के सामने विरोध दर्ज कराया था। 

विरोध के बाद भारत सरकार ने टिप्पणियां करने वालों को फ्रिंज एलिमेंट करार दिया था।

अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि वह भारत में बीजेपी के दो नेताओं के द्वारा की गई टिप्पणियों की निंदा करता है और इस बात से खुश है कि भारत में सत्तारूढ़ दल ने भी उन टिप्पणियों की सार्वजनिक रूप से निंदा की है। 

रक्षा विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने पत्रकारों से यह बात कही। 

प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका मानवाधिकारों के मुद्दों, धार्मिक आजादी सहित कई अन्य मामलों पर लगातार भारत के संपर्क में बना रहता है और भारत को मानवाधिकारों का सम्मान करने के लिए लगातार प्रोत्साहित भी करता रहता है।

बता दें कि नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मुसलिम समुदाय सड़कों पर है। भारत के कई विपक्षी राजनीतिक दलों ने भी इनकी गिरफ्तारी की मांग की है। 

इस मामले में इस्लामिक मुल्कों के जोरदार विरोध के बाद बीजेपी ने नवीन जिंदल को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया था जबकि नूपुर शर्मा को निलंबित किया गया था।

कई जगहों पर प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश में बीते शुक्रवार को प्रयागराज से लेकर देवबंद, सहारनपुर, लखनऊ सहित कई शहरों में मुसलिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए थे और उन्होंने नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की थी। 

प्रयागराज में जमकर नारेबाजी और हंगामा हुआ था। इसके अलावा बिजनौर, मुरादाबाद और रामपुर में भी मुसलिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतरे थे।

हिंसा के बाद बड़ी संख्या में लोगों की गिरफ्तारियां की गई हैं। प्रयागराज में हुई हिंसा के आरोपी जावेद मोहम्मद के घर को प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने गिरा दिया था।

बीते दिनों में नवीन जिंदल और नूपुर शर्मा को लगातार धमकियां मिली हैं और इसके बाद नूपुर शर्मा को दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा दी है। दिल्ली पुलिस ने कुछ दिन पहले दो एफआईआर भी दर्ज की हैं और इन एफआईआर में नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के अलावा वरिष्ठ पत्रकार सबा नक़वी, एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, विवादित महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती सहित कुल 32 लोगों के नाम हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें