+
यूपी : हाई कोर्ट ने दिया पाँच शहरों में लॉकडाउन का आदेश, सरकार का इनकार

यूपी : हाई कोर्ट ने दिया पाँच शहरों में लॉकडाउन का आदेश, सरकार का इनकार

एक बेहद अहम घटनाक्रम में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, वाराणसी व दूसरे तीन शहरों में 26 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन का एलान कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। 

एक बेहद अहम घटनाक्रम में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, वाराणसी व दूसरे तीन शहरों में 26 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन करने का आदेश राज्य सरकार को दिया है।  लेकिन आवश्यक सेवाओं को इससे बाहर रखा गया है।  अदालत ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यह कदम उठाने को कहा है।

अदालत का निर्देश है कि प्रयागराज, कानपुर और गोरखपुर में भी 26 अप्रैल तक लॉकडाउन रहे। आवश्यक सेवाएं, खाने-पीने की चीजों की दुकानें और दवा की दुकानें इस दौरान खुली रखी जाएं। 

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को 26 अप्रैल तक इन पाँच कोरोना प्रभावित शहरों में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है।

लेकिन, योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस आदेश को मानने से इनकार कर दिया है। 'आजतक' के अनुसार, सरकार की ओर से कहा गया है कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े हैं और सख्ती कोरोना के नियंत्रण के लिए आवश्यक है। 

उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना विभााग के प्रमुख नवनीत सहगल ने यह कहा है कि सरकार ने कई कदम उठाए हैं और आगे भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।  लेकिन लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा क्योंकि लोगों की आजीविका का भी ख्याल रखना ज़रूरी है।  

अदालत के आदेश के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान सभी सार्वजनिक धा‍र्मिक गतिविधियों पर रोक रहती और धार्मिक संस्‍थान बंद रहते। इसी तरह शॉपिंग काम्‍पलेक्‍स और मॉल भी इस दौरान बंद रखने को कहा गया था।। यह भी कहा गया कि निजी या सरकारी शैक्षणिक संस्‍थान भी इस दौरान बंद रखे जाएं।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज़्यादा असर पड़ने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर महाराष्ट्र है। 

बता दें कि इसके पहले ही राज्य सरकार ने एक बयान जारी कर कहा था कि 'राज्य में पूर्ण तालाबंदी लागू करने की आवश्यकता नहीं है, कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा।'

 - Satya Hindi

क्या कहना है सरकार का?

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 28,287 के नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 2,08,000 हो गई। दूसरी ओर, अब तक 6,61,311 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

उन्होंने कहा, 'प्रदेश में 2,00,751 नमूनों की जाँच की गई, जिसमें से लगभग 1 लाख नमूने आरटी-पीसीआर के हैं। अब तक प्रदेश में 3,84,00,000 से ज्यादा नमूनों की जाँच हो चुकी है।'

नवनीत सहगल ने आगे कहा कि अब तक प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक़ 91,25,397 लोगों को दी गई है। अब तक 16,16,822 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक़ भी दी जा चुकी है। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या 1.91 लाख के पार पहुँच गई है। यूपी में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 9,800 से अधिक लोग जान गँवा चुके हैं।

पिछले 24 घंटों में देशभर में कोरोना के 2,73,810 नए मामले सामने आए हैं। एक दिन में कोरोना वायरस की वजह से 1,619 मौतें हुईं। देशभर में अब तक 1,50,61,919 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना के कारण 1,78,769 लोगों की जान चली गई है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें