+
यूपी सरकार, हाईकोर्ट 10 साल वाले अंडर ट्रायल को बेल दे वरना हम देखेंगेः SC

यूपी सरकार, हाईकोर्ट 10 साल वाले अंडर ट्रायल को बेल दे वरना हम देखेंगेः SC

सुप्रीम कोर्ट यूपी सरकार और इलाहाबाद हाईकोर्ट को अंडर ट्रायल यानी विचाराधीन कैदियों को बेल दिए जाने के मामले में लगातार चेतावनी दे रहा है। अब उसने कहा है कि दस वाले विचाराधीन कैदियों को जमानत दी जाए, वरना ऐसे मामलों को हम सीधे देखेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने और क्या कहा, जानिए इस रिपोर्ट से।

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी की जेलों में 10 साल से बंद अंडर ट्रायल को जमानत न देने पर यूपी सरकार और इलाहाबाद हाईकोर्ट पर कड़ी टिप्पणियां की हैं। सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार और इलाहाबाद हाईकोर्ट से साफ लफ्जों में कहा है कि या तो आप इन कैदियों को जमानत दें या फिर इस मामले को हम सीधा देखेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार के पास एक दशक से अधिक समय से जेल में बंद कैदियों को या तो जमानत पर या समय से पहले रिहा करने का फैसला करने के लिए दो सप्ताह का समय है, या फिर उसे सुप्रीम कोर्ट के सीधे आदेश का सामना करना पड़ेगा।

जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एमएम सुंदरेश की बेंच ने कहा, अगर आप इसे संभालने में असमर्थ हैं, तो हम इसे अपने ऊपर ले लेंगे और इसे संभाल लेंगे।

अदालत ने अतिरिक्त महाधिवक्ता (एएसजी) गरिमा प्रसाद से यह जानकारी मांगी कि उनमें से कितने अकेले अपराध के मामले हैं जिन पर जमानत के लिए प्राथमिकता के आधार पर विचार किया जा सकता है। प्रसाद ने कहा कि राज्य को अभी सूची की जांच करनी है और एकल अपराध वाले अपराधियों को कई मामलों का सामना करने वालों से अलग करना है।

मामले को आगे की सुनवाई के लिए 17 अगस्त को पोस्ट करते हुए पीठ ने कहा, "राज्य को दो सप्ताह का समय दिया जाता है। कोर्ट ने कहा कि 853 मामलों की क्रम संख्या, हिरासत में बिताई गई अवधि और इनमें से किन मामलों में राज्य जमानत का विरोध कर रहा है और इसके आधार के साथ एक सूची पेश की जाए। हाईकोर्ट की इलाहाबाद और लखनऊ की बेंचों में न तो उनकी अपील और न ही जमानत याचिका पर निर्णय लेने वाले कैदियों की इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने कहा-

मानदंड तय करने के बाद, इसे निपटाने में कई सप्ताह नहीं लगने चाहिए। ऐसा नहीं हुआ तो हम जमानत देने के लिए एक व्यापक आदेश पारित करेंगे।


-सुप्रीम कोर्ट

9 मई को, जब मामले की आखिरी सुनवाई हुई थी, सुप्रीम कोर्ट को यूपी सरकार और इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सूचित किया था कि उत्तर प्रदेश की जेलों में 350 दोषियों की जमानत याचिका एक दशक से अधिक समय से लंबित है और 159 ऐसे हैं जिन्हें जेल में रखा गया है। इन्हें 15 साल से अधिक हो चुका है।

पिछले हफ्ते, हाईकोर्ट ने सुप्रीम अदालत में एक और स्थिति रिपोर्ट दायर की, जिसमें बताया गया कि अप्रैल में पहले हलफनामा दाखिल करने के समय से 17 जुलाई तक 350 में से केवल 62 जमानत आवेदनों पर फैसला होना बाकी है। हालांकि, इसने कहा कि इस अवधि के दौरान 232 ताजा जमानत आवेदन दायर किए गए हैं।

इलाहाबाद हाईकोर्ट की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, आपराधिक अपीलों के 853 मामले लंबित हैं, जहां हिरासत में लिए गए व्यक्ति ने 10 साल से अधिक समय जेल में बिताया है। जेलों में भीड़ कम करने के लिए, बेंच ने राज्य को 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए स्थायी पैरोल पर विचार करने की अनुमति दी।

सोमवार को पारित आदेश सुलेमान नामक एक व्यक्ति द्वारा दायर जमानत याचिका पर आया, जो 12 साल से जेल में है और उसकी आपराधिक अपील को सुनने के लिए हाईकोर्ट में कोई पीठ उपलब्ध नहीं थी। याचिकाकर्ता ने अपने से भी बदतर अन्य कैदियों के मामले की ओर इशारा करते हुए राज्य की जेलों की गंभीर वास्तविकता को उजागर किया, जो बिना जमानत के 15 साल से अधिक समय से जेल में बंद हैं।

पिछले आदेश में, पीठ ने कहा था, हमारे लिए चिंता का विषय ऐसे मामले हैं जो अपील में 10 साल और 14 साल से लंबित हैं, जहां जमानत आवेदन भी लंबित हैं और उनमें से कुछ जमानत आवेदन लंबित होने के बावजूद भी कैद में हैं। हो सकता है कि उनका निपटारा कर दिया गया हो।

राज्य में एक छूट नीति है जिसके तहत एकल अपराध के मामलों में आरोपित व्यक्तियों को 14 साल की कैद और 20 साल की कैद के बाद उसकी छूट पर विचार किया जाता है। पीठ ने राज्य को ऐसे मामलों के संबंध में एक बार में एकल अपराध के मामलों को लेने पर विचार करने का सुझाव दिया था, जहां व्यक्ति 10 साल से अधिक समय से बंद हैं, और जब तक कि विशेष परिस्थितियां न हों, उन सभी को जमानत पर रिहा भी किया जा सकता है। . 

इसी आदेश का पालन करते हुए राज्य ताजा आंकड़े लेकर आया, लेकिन ऐसे मामलों से निपटने के लिए रोड मैप का अभाव था। अपने पिछले निर्देश में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर इसे ठीक नहीं किया गया तो सरकार को जमानत कानून बनाना चाहिए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें