+
यूपी चुनाव: चौथे चरण में 59 सीटों पर हुई 59.23% वोटिंग

यूपी चुनाव: चौथे चरण में 59 सीटों पर हुई 59.23% वोटिंग

उत्तर प्रदेश में अब तक हुए सभी चरणों के चुनाव में बीजेपी और सपा गठबंधन के बीच बेहद जोरदार टक्कर देखने को मिली है। 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का मतदान बुधवार को संपन्न हो गया। इस चरण में 9 ज़िलों की कुल 59 सीटों पर वोट डाले गए। जिन जिलों में वोटिंग हुई उनमें- पीलीभीत, खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर शामिल हैं। सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल मिलाकर 59.23 फ़ीसदी वोटिंग हुई। इससे पहले शाम 5 बजे तक 57.45% लोग वोट डाल चुके थे।

कुछ जगहों पर ईवीएम में शिकायतें आई थीं। लखीमपुर खीरी में ईवीएम में फेवीक्विक डालने की घटना आई थी जिस पर चुनाव आयोग ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। बता दें कि राज्य में पहले चरण में 61.63%, दूसरे चरण में 64.42% और तीसरे चरण में 61% वोटिंग हुई है।

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इन 59 सीटों में से 51 सीटों पर जीत मिली थी जबकि सपा के खाते में 4 और बीएसपी के खाते में 3 सीटें गई थी। एक सीट पर बीजेपी की सहयोगी अपना दल (एस) को जीत मिली थी। बीएसपी प्रमुख मायावती ने लखनऊ के नगर निगम के नर्सरी स्कूल में बने पोलिंग बूथ में वोट डाला। 

ये हैं बड़े चेहरे 

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों की बात करें तो लखीमपुर सीट पर बीजेपी के योगेश वर्मा की टक्कर समाजवादी पार्टी के उत्कर्ष वर्मा से है। लखीमपुर खीरी के इलाके में बीते साल किसानों को गाड़ी से कुचल दिया गया था, उसके बाद इस मुद्दे की गूंज पूरे देश भर में हुई थी। दूसरी सीट रायबरेली है जहां से बीजेपी के टिकट पर अदिति सिंह चुनाव मैदान में हैं और उनका मुकाबला कांग्रेस के मनीष चौहान से है।

 - Satya Hindi

रायबरेली से ही कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी सांसद हैं। अदिति सिंह ने पिछला चुनाव कांग्रेस के टिकट पर जीता था लेकिन बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गई थीं।

लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट भी हॉट सीट में शामिल है। यहां से बीजेपी ने ईडी के पूर्व अफसर राजेश्वर सिंह को उतारा है जबकि सपा ने पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा को टिकट दिया है। राजेश्वर सिंह अपने कार्यकाल के दौरान बेहद चर्चित रहे हैं।

लखनऊ कैंट व ईस्ट सीट

लखनऊ कैंट सीट पर जोरदार चुनावी मुकाबला है। यहां से बीजेपी ने कानून मंत्री बृजेश पाठक को टिकट दिया है तो सपा ने दो बार के पार्षद सुरेंद्र सिंह गांधी को मैदान में उतारा है। पाठक ने 2017 का चुनाव लखनऊ सेंट्रल सीट से जीता था

इसी तरह लखनऊ ईस्ट सीट भी चर्चा में है। यहां से बीजेपी ने कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन को उम्मीदवार बनाया है तो सपा अपने प्रवक्ता अनुराग भदौरिया को चुनाव लड़ा रही है। 

उत्तर प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल भी चुनाव मैदान में हैं और वह हरदोई से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश में अब तक हुए तीन चरणों के चुनाव में बीजेपी और सपा गठबंधन के बीच बेहद जोरदार टक्कर देखने को मिली है। ऐसा ही हाल इस चरण में भी है लेकिन इस चरण में बीजेपी को किसानों की नाराजगी का खामियाजा उठाना पड़ सकता है। क्योंकि लखीमपुर खीरी और इसके आसपास के जिलों में इस चरण में ही वोटिंग हो रही है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें