+
यूपीः कथित चोरी में दलित का चेहरा काला किया, बीजेपी नेता आरोपी

यूपीः कथित चोरी में दलित का चेहरा काला किया, बीजेपी नेता आरोपी

दलितों के खिलाफ सवर्णों की मानसिकता अभी तक नहीं बदली है। यूपी के बहराइच में एक दलित दैनिक वेतनभोगी को कथित चोरी के आरोप में सिर मुंडा कर, चेहरे पर कालिख लगाकर बाजार में घुमाया गया। लोगों ने उसके वीडियो भी बनाए। पुलिस ने बीजेपी के स्थानीय नेता और उसके सहयोगियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। नेता फरार है। 

उत्तर प्रदेश के बहराइच में शौचालय की सीट चोरी करने के आरोप में एक दलित व्यक्ति के साथ मारपीट की गई, उसका चेहरा काला कर दिया गया और उसका सिर मुंडवा दिया गया। यह घटना पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुई। उसके बाद इसे एनडीटीवी और इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया।

एनडीटीवी के मुताबिक बहराइच के अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय बीजेपी नेता राधेश्याम मिश्रा और उनके दो सहयोगियों ने मंगलवार को राजेश कुमार को कथित तौर पर एक पोल से बांध दिया, उनका चेहरा काला कर दिया और उनकी पिटाई कर दी। उन्होंने राजेश पर जिले के हरदी इलाके में एक घर से टॉयलेट सीट चोरी करने का आरोप लगाया।

भीड़ द्वारा 30 वर्षीय दैनिक वेतन भोगी राजेश कुमार के साथ मारपीट करने, उनका चेहरा काला करने और बीच में सिर मुंडवाने के सीन सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं।

पुलिस ने कहा कि मिश्रा फरार है, लेकिन उसके दो सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। राजेश कुमार पर हमले को कैद करने वाले दृश्यों में, भीड़ को जयकार करते और वीडियो रिकॉर्ड करते हुए देखा जा सकता है क्योंकि उनका सिर मुंडा हुआ है और चेहरा काला हो गया है।

राजेश कुमार ने आरोप लगाया कि स्थानीय बीजेपी नेता और उनके समर्थकों ने जातिवादी टिप्पणियां भी कीं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया कि आरोपियों के खिलाफ मारपीट, आपराधिक धमकी देने और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एक्ट में कड़े कानून के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारी ने कहा, दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और तीसरे आरोपी की तलाश की जा रही है। अगर उन्हें पीड़ित राजेश कुमार पर चोरी का शक होता तो उन्हें पुलिस के पास आना चाहिए था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें