+
अनलॉक 3 : रात का कर्फ़्यू ख़त्म, पर स्कूल-कॉलेज अभी नहीं खुलेंगे

अनलॉक 3 : रात का कर्फ़्यू ख़त्म, पर स्कूल-कॉलेज अभी नहीं खुलेंगे

लॉकडाउन हटाने का तीसरा चरण- रात का कर्फ़्यू ख़त्म, जिम-योग संस्थान खुल सकते हैं, पर बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज. पार्क।  

ऐसे समय जब कोरोना से रोज़ाना संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 50 हज़ार के आस-पास है और अब तक 15 लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं, केंद्र सरकार ने लॉकडाउन हटाने के तीसरे चरण का एलान किया है। 

बुधवार को जारी दिशा निर्देश में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि रात का कर्फ़्यू हटा लिया जाएगा और कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर के जिम और योग संस्थानों को काम करने की छूट दे दी जाएगी। पर इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि बड़ी तादाद में लोग जहाँ एकत्रित हो सकते हैं, मसलन, शैक्षणिक संस्थान, पार्क और सिनेमा हॉल, उन पर लगी रोक में फ़िलहाल कोई छूट नहीं दी जाएगी। 

मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। इसके अलावा वे सभी जगह बंद रहेंगे जहां बड़ी तादाद में लोग एकत्रित हो सकते हैं।

 - Satya Hindi

बीते मार्च महीने में कोरोना के प्रसार को कम करने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया था और उसी समय सिनेमाघरों, जिमों, स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था।

केंद्र सरकार की गाइडलाइंस में बताया गया है कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक परामर्श किया गया है। यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त, 2020 तक बंद रखे जाएंगे। 

इसके साथ ही 'वंदे भारत मिशन' के तहत सीमित तरीके से यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति दी गई है। लेकिन, कन्टेन्मेंट जोन्स में 31 अगस्त तक लॉकडाउन कड़ाई से लागू किया जाएगा। 

सरकार लॉकडाउन तो हटा रही है, पर कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 48,513 नए मामले सामने आए हैं, वहीं इस दौरान 768 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 15,31,669 हो गई है। इसके अलावा अब तक 34,193 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या भी 10 लाख के आस-पास पहुँच रही है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें