+
बेरोज़गारी से जूझ रहे युवाओं ने केंद्र सरकार से कहा- रोज़गार दो 

बेरोज़गारी से जूझ रहे युवाओं ने केंद्र सरकार से कहा- रोज़गार दो 

युवाओं ने केंद्र सरकार से रोज़गार देने की मांग की और कहा कि वे इसे लेकर लंबे समय से आवाज़ उठा रहे हैं। 

केंद्र सरकार से रोज़गार देने की मांग को लेकर बेरोज़गार लगातार आवाज़ उठा रहे हैं। रोज़गार के अलावा रुकी हुई भर्तियों, परीक्षाओं की तिथियों एवं नई नौकरियों को लेकर बेरोज़गार संगठनों ने बुधवार रात को 9 बजे 9 मिनट तक घरों की लाइटें बुझाने और दीया, मोमबत्ती जलाने का आह्वान किया है। 

इस आंदोलन को लेकर ट्विटर पर #9Baje9Minute, #9बजे9मिनट #NoMoreBJP इन हैशटैग के साथ लगातार ट्वीट किए जा रहे हैं। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बेरोज़गारों को समर्थन देते हुए ट्वीट किया, ‘मुट्ठियां जब बंध जाती हैं नौजवानों की, नींद उड़ जाती है ‘ज़ुल्मी हुक्मरानों’ की।’ 

यादव ने कहा कि आइए युवाओं व उनके परिवार की बेरोज़गारी-बेकारी के इस अंधेरे में हम आज रात 9 बजे, 9 मिनट के लिए बत्तियां बुझाकर क्रांति की मशाल जलाएं, उनकी आवाज़ में आवाज़ मिलाएं!

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस आंदोलन को समर्थन देते हुए कहा कि हम सबको युवाओं की रोज़गार की लड़ाई में उनका साथ देने की ज़रूरत है।

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी इस आंदोलन का पूरी तरह समर्थन करेगी। यादव ने पूछा कि नीतीश सरकार खाली पड़े पदों को क्यों नहीं भरती। उन्होंने कहा कि बिहार से लगातार पलायन हो रहा है। यादव ने कहा कि सत्ता में आने के बाद हर हाथ को रोज़गार देने का काम उनकी सरकार करेगी। 

पूर्व आईएएस सूर्य प्रताप सिंह ने भी इस आंदोलन को समर्थन देते हुए कहा है कि युवाओं के पास रोज़गार नहीं है और पीड़ित लोग इसके तहत आवाज़ उठा रहे हैं। 

बेरोज़गारों ने 5 सितंबर को 5 मिनट तक ताली-थाली बजाने का अभियान चलाया था। इसे सोशल मीडिया पर अच्छा-खासा समर्थन मिला था। 

लॉकडाउन के बाद बड़ी संख्या में लोगों का रोज़गार छिना है। काम-धंधे रफ़्तार नहीं पकड़ सके हैं, अर्थव्यवस्था गर्त में जा चुकी है, नौकरियों से लोगों को निकाला जा रहा है, ऐसे में बेरोज़गार युवाओं के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया है। वे चाहते हैं कि सरकार उनकी बातों को सुने और उन्हें रोज़गार दे और इसी के लिए युवाओं द्वारा सरकार से रोज़गार देने की मांग की जा रही है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें