+
यूक्रेन अपडेटः सूमी में बमबारी, अमोनिया प्लांट से गैस लीक, 

मारियुपोल में भारी तबाही

यूक्रेन अपडेटः सूमी में बमबारी, अमोनिया प्लांट से गैस लीक,  मारियुपोल में भारी तबाही

यूक्रेन के ताजा हालात ये हैं कि चारों तरफ तबाही के मंजर हैं। कई शहरों को रूसी सेनाओं ने घेर रखा है। यहां पढ़ें ताजा हालात।

यूक्रेन में युद्ध रोकने के सारे करतब नाकाम हो चुके हैं। अमेरिका और यूरोपीय देशों की तमाम घेरेबंदियों के बावजूद रूस किसी की कुछ सुनने को तैयार नहीं। यूक्रेन के हर शहर से किसी न किसी तबाही की खबर आ रही है। 

*सूमी के क्षेत्रीय गवर्नर दिमित्रो ज़ायवित्स्की ने सोमवार को कहा कि रूसी सैनिकों उत्तर पूर्वी यूक्रेनी शहर सूमी को घेर रखा है। बमबारी से एक केमिकल प्लांट में अमोनिया का रिसाव हुआ है। उन्होंने कहा कि प्लांट के आसपास पांच किलोमीटर के दायरे में सारा क्षेत्र खतरनाक हो गया है।

*उत्तर-पूर्व से कीव में आगे बढ़ने वाली रूसी सेनाएं रुक गई हैं। यह जानकारी ब्रिटिश खुफिया विभाग ने सोमवार को दी। उसने कहा, मारियुपोल की घेराबंदी अभी बनी हुई है लेकिन उसने अपने हथियार डालने के लिए रूसी रक्षकों के आह्वान को खारिज कर दिया। मारियुपोल काउंसिल का कहना है कि रूसी फौज ने हजारों नागरिकों को बलपूर्वक पकड़ कर रूस भेज दिया है।

*ब्रिटिश मिलिट्री इंटेलिजेंस ने कहा कि अधिकांश रूसी सेना कीव के केंद्र से 25 किमी दूर हैं। कीव के उत्तर में भारी लड़ाई जारी है। होस्टोमेल की दिशा से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने वाली रूसी सेना को यूक्रेन से मिले जबरदस्त प्रतिरोध ने खदेड़ दिया है।इस बीच, रविवार की देर रात कीव के पोडिल जिले में घरों और एक शॉपिंग मॉल गोलाबारी की गई, जिसमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई।

*व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने रविवार देर रात कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर चर्चा करने के लिए अगले शुक्रवार को पोलैंड की यात्रा करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन वारस में वहां के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। रूसी हमले के बाद से बीस लाख से अधिक रिफ्यूजी यूक्रेन से पोलैंड में प्रवेश कर चुके हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें