+
यूक्रेन-रूस अपडेटः डिफेंस ट्रेनिंग सेंटर पर मिसाइल हमला

यूक्रेन-रूस अपडेटः डिफेंस ट्रेनिंग सेंटर पर मिसाइल हमला

यूक्रेन की राजधानी कीव में हालात बदतर बने हुए हैं। रूसी फौजें कीव के अंदर दाखिल होने वाली हैं। महिलाओं, बच्चों का कत्ल-ए-आम जारी है। यूक्रेन के ताजा अपडेट यहां जानिए।

यूक्रेन पर रूसी हमले को तीन हफ्ते होने जा रहे हैं। हालात बदतर बने हुए हैं। रूसी फौजें कीव के एकदम नजदीक पहुंच गई हैं। यूक्रेन की राजधानी में कत्ले आम जारी है।

*यूक्रेन के डिफेंस ट्रेनिंग सेंटर पर आज 8 मिसाइलें दागी गईं। यह ट्रेनिंग सेंटर लिविवि ओब्लास्ट में है।लविवि क्षेत्रीय प्रशासन के अनुसार, रूसी सेना ने आज 13 मार्च को सुबह इंटरनेशनल सेंटर फॉर पीसकीपिंग एंड सिक्योरिटी मिलिट्री ट्रेनिंग बेस पर कम से कम आठ मिसाइलें दागीं। कीव इंडिपेंडेंट ने कहा कि अभी तक हताहत लोगों के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है।

*ब्रिटेन का कहना है कि कीव के बाहर बड़ी संख्या में रूसी सेनाओं ने मोर्चा जमा लिया है।

*यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि शनिवार को रूसी बलों ने कीव के पास पेरेमोहा गांव में महिलाओं और बच्चों पर हमले किए। इस हमले में सात नागरिकों की हत्या कर दी गई।*यूक्रेन के लगभग हर इलाके में हवाई हमले की चेतावनी जारी कर दी गई है। उमान, खार्किव, क्रामाटोर्स्क, स्लोवियनस्क, विन्नित्सिया, कीव, पोल्टावा, ज़ाइटॉमिर, खमेलनित्स्की, ल्विव, ओडेसा, वोलिन, ज़ापोरिज़्झा, बेरेज़िव्का, इज़मेल, किलिया, युज़्ने, चेर्नोमोर्स्क, बिलाइव्का, कीव, रिव्ने, चेर्नोमोर्स्क, टेरनोपिल, डीनिप्रो, चर्कासी और सुमी ओब्लास्ट में सायरन सक्रिय कर दिए गए हैं।

*फ्रांस ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिखा दिया है कि वो शांति स्थापित करने के लिए तैयार नहीं हैं।

*एक जर्मन अखबार के साथ इंटरव्यू में, नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कथित तौर पर कहा कि रूस यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है।*यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का कहना है कि वह इज़राइल में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन केवल तभी जब युद्ध विराम हो।

*यूक्रेन का कहना है कि उसके मानवीय गलियारों को खतरा पैदा हो गया है। रूसी फौज उस गलियारों से गुजर रहे यूक्रेनी नागरिकों पर हमले कर रही है।

*यूरोपियन यूनियन (ईयू) ने कहा है कि ईयू रूस पर नए प्रतिबंध लगाएगा। ये प्रतिबंध पहले लगाए गए प्रतिबंधों से ज्यादा कड़े होंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें