+
यूक्रेनी राष्ट्रपति ईयू से बोले- 'साबित करें कि आप हमारे साथ हैं'

यूक्रेनी राष्ट्रपति ईयू से बोले- 'साबित करें कि आप हमारे साथ हैं'

रूसी हमले के बीच यूरोपीयन यूनियन की संसद में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ऐसा क्या भाषण दिया कि संसद के सदस्यों ने स्टैंडिंग ओवेशन दिया?

तेज होते रूसी हमले के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि 'हमें कोई झुका नहीं सकता है'। इसके साथ ही उन्होंने यूरोपीय संघ के देशों से कहा है कि वे उनका साथ दें। वह यूरोपीय संघ की संसद में भाषण दे रहे थे। उनका भाषण इतना प्रभावी था कि यूरोपीय संघ की संसद में सदस्यों ने स्टैंडिंग ओवेशन दिया यानी उनके सम्मान में खड़े होकर तालियाँ बजाईं और उनका हौसला बढ़ाया।

यूक्रेन में रूसी हमले के बीच यूरोपीय संघ की संसद की बैठक चल रही थी। इसमें सदस्य देशों ने अपना संबोधन दिया। संसद में यूक्रेन के राष्ट्रपति वीडियो लिंक से जुड़े और अपना भाषण दिया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय संघ में यूक्रेन की सदस्यता के लिए एक दिन पहले यानी सोमवार को ही एक आवेदन पर हस्ताक्षर किया है। और मंगलवार को ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय संघ की संसद में भाषण दिया। उन्होंने भाषण में कहा, 'हम अपनी जमीन और अपनी आजादी के लिए लड़ रहे हैं, इस तथ्य के बावजूद कि हमारे सभी शहर अब अवरुद्ध हैं। कोई भी हमें झुकाने वाला नहीं है, हम मज़बूत हैं, हम यूक्रेनियन हैं।' 

ज़ेलेंस्की ने आगे यूरोप के देशों को संबोधित करते हुए कहा, 'यह साबित करें कि आप हमारे साथ हैं। साबित करें कि आप हमें भूलेंगे नहीं। साबित करें कि आप वास्तव में यूरोपीय हैं और फिर ज़िंदगी मौत पर जीत हासिल करेगी और प्रकाश अंधेरे पर जीत हासिल करेगा।' ज़ेलेंस्की ने यह भी कहा, 'यूरोपीय संघ हमारे साथ बहुत मज़बूत होगा। आपके बिना यूक्रेन अकेला पड़ जाएगा।'

यूक्रेन के राष्ट्रपति का यह भाषण ऐसे समय में आया है जब यूरोपीय संघ ने रूसियों के ख़िलाफ़ यूक्रेन की लड़ाई में कीव को लड़ाकू जेट और वायु रक्षा प्रणाली का वादा किया है। 

यूक्रेन और रूस के बीच मंगलवार को लगातार छठे दिन लड़ाई जारी रही। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में भीषण लड़ाई जारी है। यूक्रेन ने मंगलवार को दावा किया कि शहर के केंद्र में रूसी सेना द्वारा किए गए रॉकेट हमले में कम से कम दस लोग मारे गए और 35 घायल हो गए। आशंका है कि अब कीव पर रूसी सेना का भयंकर हमला होगा। यह आशंका मंगलवार को तब और बढ़ गई जब उपग्रह इमेज से पता चला कि राजधानी की ओर जाने वाले रूसी सैन्य वाहनों का एक कॉलम 40 मील लंबा है।

खार्किव हमला युद्ध अपराध- जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को खार्किव में रूसी गोलाबारी को 'युद्ध अपराध' बताया और कहा कि मास्को की सेना से राजधानी की रक्षा करना सर्वोच्च प्राथमिकता है। खार्किव के केंद्रीय चौक पर मंगलवार को रूसी सेना ने स्थानीय प्रशासन की इमारत पर हमला किया था। ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो बयान में कहा, 'खार्किव के ख़िलाफ़ हमला एक युद्ध अपराध है। यह रूस की ओर से देश का आतंकवाद है।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें