+
यूक्रेन संकट बढ़ा, बिडेन ने पुतिन से फोन पर कहा - हमले के नतीजे गंभीर होंगे

यूक्रेन संकट बढ़ा, बिडेन ने पुतिन से फोन पर कहा - हमले के नतीजे गंभीर होंगे

यूक्रेन संकट बढ़ रहा है। तमाम देश इस बात से डरे हुए हैं कि रूस कभी भी हमला कर सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को फोन कर कहा कि हमला होने पर हालात गंभीर होंगे

अमेरिका-रूस की टेलीफोन कूटनीति के बावजूद यूक्रेन संकट से पैदा तनाव रविवार को भी कम होने में नाकाम रहा। व्हाइट हाउस ने जोर देकर कहा कि अगर रूस आक्रमण करता है तो "तेज और गंभीर हालात" का सामना करना पड़ेगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी दावों को खारिज कर दिया और कहा कि "ये उत्तेजक अटकलें हैं।" वाशिंगटन ने चेतावनी दी कि चौतरफा आक्रमण "किसी भी दिन" शुरू हो सकता है। रूस ने ब्लैक सी के पार अपना सबसे बड़ा नौसैनिक अभ्यास शुरू करने के बाद लगभग 100,000 से अधिक सैनिकों के साथ अपने पड़ोसी देश को घेर लिया है।

व्हाइट हाउस के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पुतिन से कहा, "अगर रूस यूक्रेन पर और आक्रमण करता है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका हमारे सहयोगियों और भागीदारों के साथ निर्णायक रूप से जवाब देगा।"

बिडेन ने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका कूटनीति में शामिल होने के लिए तैयार था, लेकिन हम अन्य हालात के लिए भी समान रूप से तैयार हैं,क्योंकि दोनों राष्ट्र शीत युद्ध के बाद से पूर्व-पश्चिम संबंधों में सबसे गंभीर संकटों में से एक को देखते हैं।" एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा - 

बिडेन-पुतिन वार्ता "पेशेवर और वास्तविक" थी, जो केवल एक घंटे से अधिक समय तक चली, लेकिन उससे हालात में "कोई मौलिक बदलाव नहीं" हुआ।


-अमेरिकी अधिकारी, बिडेन-पुतिन वार्ता पर

रूस के रक्षा मंत्रालय ने यह घोषणा करके माहौल को संगीन बनाया कि उसने एक अमेरिकी पनडुब्बी का पीछा किया था, जो कथित तौर पर उत्तरी प्रशांत में कुरील द्वीप समूह के पास अपने क्षेत्रीय जल में चली गई थी। मंत्रालय ने कहा कि उसने इस घटना को लेकर मास्को में अमेरिकी रक्षा अटैची को तलब किया था, जबकि पेंटागन ने केवल इतना कहा कि उसे प्रेस रिपोर्टों की जानकारी थी। पुतिन ने अपने दोपहर की शुरुआत मैक्रों के साथ बातचीत से की, जो फ्रांसीसी राष्ट्रपति के मुताबिक यह एक घंटे 40 मिनट तक चली। मैक्रॉन के कार्यालय ने कहा, "दोनों ने बातचीत जारी रखने की इच्छा व्यक्त की", लेकिन वाशिंगटन की तरह, कोई स्पष्ट प्रगति नहीं हुई। वाशिंगटन और कई यूरोपीय देशों ने इजरायल के साथ रूसी आक्रमण के बढ़ते खतरे का हवाला दिया क्योंकि उन्होंने अपने नागरिकों से जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने का आह्वान किया।  

 - Satya Hindi

ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी अपने अधिकांश शेष सैन्य सलाहकारों को वापस बुला लिया, जबकि अमेरिकी दूतावास ने अपने कीव स्थित कर्मचारियों को देश छोड़ने का आदेश दिया। डच वाहक केएलएम ने घोषणा की कि वह अगली सूचना तक यूक्रेन के लिए वाणिज्यिक उड़ानों को निलंबित कर रहा है। कीव ने अपने नागरिकों से "शांत रहने" की अपील जारी की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने क्रीमिया के पास तैनात सैनिकों पर कहा, "अभी, लोगों का सबसे बड़ा दुश्मन दहशत में है।"

 

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने चेतावनी दी, "हमारा विचार है कि सैन्य कार्रवाई अब किसी भी दिन हो सकती है, और ओलंपिक की समाप्ति से पहले हो सकती है।" अमेरिकी सैन्य आकलन ने पहले कहा था कि क्रेमलिन आक्रामण शुरू करने से पहले पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के 20 फरवरी को समाप्त होने का इंतजार कर सकता है ताकि रूस के सहयोगी चीन को नाराज न किया जा सके।यूक्रेन के नेता देश की चरमराती अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक मनोबल पर पड़ने वाले इस तरह के हानिकारक प्रभाव के कारण एक चौतरफा युद्ध की संभावनाओं पर बात करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन पूरे देश में माहौल तनावपूर्ण है।

कीव के मेयर कार्यालय ने घोषणा की कि उसने एहतियात के तौर पर राजधानी के 30 लाख निवासियों के लिए एक आपातकालीन एग्जिट (निकासी) योजना तैयार की है।

कुछ अमेरिकी और जर्मन मीडिया ने खुफिया सूत्रों और अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि पुतिन द्वारा मंगलवार को मॉस्को में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ वार्ता की। जर्मन नेता सोमवार को कीव की यात्रा करने वाले हैं और फिर पुतिन से बात करेंगे।रूस पूर्वी यूरोप से नाटो सैनिकों को बाहर निकालने और यूक्रेन में कभी विस्तार न करने की मांग की है।वाशिंगटन ने मास्को के साथ एक नए यूरोपीय निरस्त्रीकरण समझौते पर चर्चा करने की पेशकश करते हुए मांगों को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया है।  सुलिवन ने चेतावनी भी दोहराई कि रूस ने गंभीर पश्चिमी प्रतिबंधों का जोखिम उठाया और कहा कि नाटो अब "किसी भी समय की तुलना में अधिक एकजुट, अधिक उद्देश्यपूर्ण, अधिक गतिशील" है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें