+
यूक्रेन ने अपने नागरिकों से हथियार उठाने को कहा, दोनेत्स्क पर कब्जे की आखिरी लड़ाई

यूक्रेन ने अपने नागरिकों से हथियार उठाने को कहा, दोनेत्स्क पर कब्जे की आखिरी लड़ाई

यूक्रेन ने अपने नागरिकों से रूस के खिलाफ हथियार उठाने को कहा है। खबर है कि यूक्रेन के सैनिक अब हथियार डालने लगे हैं। हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने इसका खंडन किया है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने रूसी हमले के खिलाफ अपने नागरिकों से रूसी सेना के खिलाफ हथियार उठाने का आह्वान किया है। इस बीच यूक्रेन के एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है। रशियन मीडिया के मुताबिक यूक्रेन में दोनेत्स्क अलगाववादी क्षेत्र की मिलिशिया के प्रवक्ता ने गुरुवार को घोषणा की कि दोनेत्स्क गणराज्य के प्रति वफादार यूक्रेनी बलों और यूक्रेन के सरकारी सैनिकों के बीच आखिरी भीषण लड़ाई जारी है। एक तरह से यूक्रेन दोनेत्स्क पर दोबारा कब्जे की आखिरी लड़ाई लड़ रहा है।

रूस ने कहा है कि जिन यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने अपने हथियार डाल दिए हैं, उन पर हमला नहीं किया जा रहा है। इसी तरह रूसी सशस्त्र बल यूक्रेनी शहरों पर हमला नहीं कर रहे हैं। नागरिक आबादी के लिए कोई खतरा नहीं है। हालांकि, यूक्रेन के रक्षा मंत्री एलेक्सी रेजनिकोव ने अपने देश के नागरिकों से रूसी हमले का सामना करने के लिए हथियार उठाने के लिए कहा है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने फेसबुक पर इस बारे में लिखा। उन्होंने कहा, कोई भी जो हथियार रखने के लिए तैयार और सक्षम है, वह अब आपके स्थानीय क्षेत्र में प्रादेशिक रक्षा बलों में शामिल हो सकता है।

एक बयान में, दोनेत्स्क में एडुआर्ड बसुरिन ने कहा कि "दोनेत्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के सशस्त्र बल पूरी लाइन के साथ यूक्रेनी सेना पर हमला कर रहे हैं। पूरे यूक्रेन में सैन्य ठिकानों और प्रमुख शहरों में विस्फोटों की आवाज सुनी जा रही हैं।

गुरुवार सुबह रूस के रक्षा अधिकारियों ने कहा कि खुफिया सूचनाओं से पता चल रहा है कि यूक्रेनी सेना और सैनिकों की यूनिट अपने मोर्चों को छोड़ रही हैं, अपने हथियार डाल रही हैं। हालांकि रूसी अधिकारियों ने इसकी और डिटेल नहीं दी है। इस बीच कीव के विदेश मंत्री, दिमित्रो कुलेबा ने एक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने घोषणा की कि मास्को ने यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर हमला शुरू किया है। उनके अनुसार, यह आक्रामकता का युद्ध है। यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा। उन्होंने कहा कि अब दुनिया ही पुतिन को रोक सकती है और उसे करना चाहिए। रूस पर कार्रवाई करने का समय अब ​​​​है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें