+
राहुल गांधी को सावरकर पर उद्धव की चेतावनी

राहुल गांधी को सावरकर पर उद्धव की चेतावनी

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और एमवीए गठबंधन में कांग्रेस के सहयोगी उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी को सावरकर का जिक्र करने पर चेतावनी दी है। उद्धव ने कहा कि सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

राहुल गांधी ने कहा था कि वो सावरकर नहीं हैं जो माफी मांग लेंगे। उनकी इस टिप्पणी पर 

महाराष्ट्र के नेता उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी को चेतावनी दी है। हालांकि उद्धव की पार्टी और कांग्रेस का महाराष्ट्र में गठबंधन भी है। उद्धव की इस चेतावनी को दोनों दलों में दरार पड़ने का संकेत भी माना जा रहा है। 

उद्धव ठाकरे ने कहा - मैं राहुल गांधी को बताना चाहता हूं कि हम एक साथ आए हैं, यह सही है। हम इस देश में लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए एक साथ आए हैं। लेकिन ऐसा कोई बयान न दें जो दरार पैदा करे। वे (भाजपा) आपको भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। अगर हम इस समय चूक गए तो हमारा देश निश्चित रूप से निरंकुशता की ओर जाएगा।

2019 में महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनाने के बाद से ही कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की शिवसेना एनसीपी के साथ गठबंधन में हैं। बाद में एकनाथ शिंदे ने उद्धव से बगावत कर बीजेपी के साथ गठबंधन कर सत्ता संभाली थी।

पिछले साल अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हिंदू विचारक सावरकर की राहुल गांधी की आलोचना ने कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की पार्टी के बीच दरार पैदा कर दी थी। हालांकि तब ठाकरे के खास सहयोगी संजय राउत ने राहुल गांधी के साथ मार्च में शामिल होने के साथ सहयोगियों ने उस समय मतभेदों को सुलझा लिया था।

शनिवार को, जब राहुल गांधी से ब्रिटेन में लोकतंत्र पर उनकी टिप्पणियों या "मोदी उपनाम" टिप्पणी के लिए माफी मांगने से इनकार करने के बारे में पूछा गया, जिसके कारण उन्हें अदालत में दोषी ठहराया गया, तो उन्होंने कहा: मेरा नाम सावरकर नहीं है। मेरा नाम है। गांधी हैं और गांधी माफी नहीं मांगते।

इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा- 

मैं सावरकर को अपना आदर्श मानते हैं और कांग्रेस नेता को उनका अपमान करने से बचना चाहिए। सावरकर ने 14 साल तक अंडमान सेलुलर जेल में अकल्पनीय यातनाएं झेलीं। हम केवल पीड़ाओं को पढ़ सकते हैं। यह बलिदान का एक रूप है। हम सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे।


-उद्धव ठाकरे, पूर्व सीएम महाराष्ट्र, 26 मार्च 2023

उद्धव ने कहा- मैं राहुल गांधी को बताना चाहता हूं कि आप कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले, संजय राउत आपके साथ चले, हम आपके साथ हैं। लेकिन मैं राहुल गांधी को खुलकर बताना चाहता हूं कि यह लड़ाई लोकतंत्र को बचाने की है। मैं राहुल गांधी को बताना चाहता हूं कि सावरकर हमारे भगवान हैं, हम उसका अपमान नहीं सहेंगे। हम यह कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।

हालांकि उद्धव ने यह भी कहा कि मोदी भारत नहीं हैं। क्या हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने इसके लिए अपनी जान कुर्बान कर दी थी? मोदी पर सवाल उठाना भारत का अपमान नहीं है।

शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादकीय में राहुल गांधी की टिप्पणी के साथ उद्धव की निंदा के साथ दोहराया गया। उसमें कहा गया है कि मानहानि के मामले में राहुल गांधी के साथ जो हुआ वह अन्याय है, लेकिन सावरकर का अपमान करके, वह सच्चाई की लड़ाई नहीं जीत सकते। गांधी एक ऐसे परिवार में पैदा हुए हैं जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया और यह सच्चाई है, लेकिन यहां तक ​​कि सावरकर और उनके परिवार ने देश के लिए काम किया है। सावरकर का अपमान करने से राहुल गांधी के प्रति सहानुभूति कम होगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें