+
नागपुर की दो महिला डॉक्टरों ने रिंग सेरेमनी की, गोवा में करेंगी शादी

नागपुर की दो महिला डॉक्टरों ने रिंग सेरेमनी की, गोवा में करेंगी शादी

नागपुर में दो महिला डॉक्टरों ने रिंग सेरेमनी कर ली है और जल्द ही गोवा में शादी करने वाली हैं। उन्होंने अपने अनुभव मीडिया से साझा किये हैं। देश में समलैंगिक विवाहों का प्रचलन बढ़ रहा है। पूरी रिपोर्ट पढ़िए। 

तेलंगाना के बाद, महाराष्ट्र का एक समलैंगिक जोड़ा जल्द ही शादी करने के लिए तैयार है। नागपुर की दो डॉक्टर महिलाओं ने हाल ही में अपने रिश्ते के बारे में खुलकर बात की है। दोनों ने पिछले हफ्ते एक रिंग सेरेमनी भी की है। दोनों महिलाएं गोवा में शादी की प्लानिंग कर रही हैं। मीडिया से बात करते हुए, उन्होंने अपने परिवारों के अपने अनुभवों के बारे में भी बताया। महिलाओं में से एक, डॉ पारोमिता मुखर्जी ने कहा, "मेरे पिता 2013 से मेरी यौन अभिविन्यास (Sexual Orientation) के बारे में जानते थे। जब मैंने हाल ही में अपनी मां को बताया, तो वह चौंक गई थी। लेकिन बाद में वह मान गई क्योंकि वह चाहती है कि मैं खुश रहूं।" 

इसी तरह, सुरभि मित्रा ने भी कहा कि उन्हें अपने परिवार से यौन अभिविन्यास को लेकर कभी भी किसी भी तरह के विरोध का सामना नहीं करना पड़ा। उन्होंने कहा, "वास्तव में, जब मैंने अपने माता-पिता को बताया, तो वे खुश थे। मैं एक मनोचिकित्सक हूं और बहुत से लोग मुझसे दोहरी जिंदगी जीने के बारे में बात करते हैं क्योंकि वे अपने लिए स्टैंड नहीं ले सकते हैं।"

इस जोड़े ने पिछले हफ्ते एक 'कमिटेड रिंग सेरेमनी' की थी। अपने रिश्ते को 'आजीवन प्रतिबद्धता' के रूप में चिह्नित करते हुए, दोनों ने एक जोड़े के रूप में अपना जीवन एक साथ बिताने का संकल्प लिया।

हैदराबाद में समलैंगिक जोड़े की शादी सामाजिक रूढ़ियों को तोड़ते हुए समलैंगिक जोड़े अपने रिश्तों को दुनिया के सामने स्वीकार करते हुए आगे आ रहे हैं। हाल ही में तेलंगाना से एक समलैंगिक जोड़े ने भव्य तरीके से शादी की। युगल, सुप्रियो चक्रवर्ती और अभय डांग ने दिसंबर 2021 में हैदराबाद में एक निजी समारोह में शादी की। उनकी शादी एक ट्रांस महिला सोफिया डेविड ने की थी।

साथ ही, तेलंगाना में शादी करने वाले पहले समलैंगिक जोड़े बन गए, उनकी शादी की खूबसूरत तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो गईं। सुप्रियो जहां हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में काम करते हैं, वहीं उनके पार्टनर अभय डांग आईटी प्रोफेशनल हैं। डेटिंग ऐप के जरिए प्यार में पड़ने के बाद दोनों 2012 से साथ रह रहे हैं। उन्हें इस तरह से 'तेलंगाना का पहला समलैंगिक जोड़ा' और राज्य में अपने रिश्ते को औपचारिक रूप देने वाला पहला कहा जा रहा है।

यह कपल करीब 10 साल से रिलेशनशिप में है। दोनों ने पारंपरिक रीति-रिवाजों के अनुसार रीति-रिवाजों में भाग लेकर अपने रिश्ते में अगला कदम उठाया। दोनों ने 17 और 18 दिसंबर को हैदराबाद के एक रिसॉर्ट में दो दिवसीय कार्यक्रम में शादी की।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें