+
ट्विटर में आ गया 'एडिट बटन'; पर क्या आपको मिलेगा विकल्प?

ट्विटर में आ गया 'एडिट बटन'; पर क्या आपको मिलेगा विकल्प?

एलन मस्क ने ट्विटर में जिस 'एडिट बटन' को लेकर एक विवाद छेड़ा था कि 'ट्वीट में एडिट बटन होना चाहिए या नहीं', उस पर अब ट्विटर ने एक पहल की है। जानिए, इसने क्या फैसला लिया है।

ट्विटर ने सबसे बड़े बदलावों में से एक अब ट्वीट को संपादित करने के लिए एक फीचर जोड़ दिया है। हालाँकि, एडिट बटन की यह सुविधा अभी सबको नहीं दी गई है। 

ट्विटर ने इसको लेकर एक बयान जारी किया है। इसने कहा है कि 'यदि आपको कोई एडिटेड ट्वीट दिखाई देता है तो ऐसा इसलिए है कि हम एडिट बटन का परीक्षण कर रहे हैं। यह किया जा रहा है और आपको ठीक लगेगा।' 

एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने साफ़ किया कि शुरुआत में संपादन विकल्प केवल ट्विटर ब्लू ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध होगा। अब तक एक बार ट्वीट की गई सामग्री को संपादित नहीं किया जा सकता है।

ट्विटर ने एक पोस्ट में कहा है, 'ट्वीट एडिट बटन का परीक्षण हमारी टीम द्वारा आंतरिक रूप से किया जा रहा है। इसके बाद परीक्षण को शुरू में आने वाले हफ्तों में ट्विटर ब्लू ग्राहकों के लिए दिया जाएगा। यह देखते हुए कि यह हमारी अब तक की सबसे ज़्यादा अनुरोध की गई फीचर है, हम आपको अपनी प्रगति के बारे में अपडेट करना चाहते हैं, भले ही आप एक परीक्षण समूह में न हों, फिर भी हर कोई यह देख पाएगा कि कोई ट्वीट संपादित किया गया है या नहीं।' 

अब, इसका सीधा सा मतलब है कि संपादन बटन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं होगा। कम से कम शुरुआती दिनों में तो ऐसा ही होगा।

बता दें कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को सरकारों द्वारा भी सूचना साझा करने के लिए एक मंच के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है। ट्विटर के 320 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता होने का अनुमान है।

संपादन बटन उपयोगकर्ताओं को प्रकाशन के बाद 30 मिनट तक मौजूदा ट्वीट्स में परिवर्तन करने की अनुमति देगा। प्रकाशित ट्वीट में एक लेबल दिया जाएगा जो यह दर्शाएँगे कि ट्वीट को संपादित किया गया है। ट्विटर उपयोगकर्ता भी ट्वीट पर क्लिक कर सकेंगे और मूल सामग्री में किए गए सभी परिवर्तनों को देख सकेंगे।

बता दें कि 'ट्वीट में एडिट बटन होना चाहिए या नहीं', इस बहस में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क से लेकर ट्विटर के सीईओ तक कूदे थे। अप्रैल महीने में एलन मस्क ने पूछा था कि क्या आप एडिट बटन चाहते हैं?

यह सवाल भले ही बेहद सुलझा हुए लगे, लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है। पहली नज़र में तो कोई भी कहेगा कि यदि आप कुछ ट्वीट करना चाहते हैं और टाइपिंग में ग़लती हो गई तो उसे सुधारने का मौक़ा देने में दिक्कत क्या है? इस तरह के सुधार की सुविधा फ़ेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट पर है। 

ट्विटर ने 1 अप्रैल को ट्वीट किया था कि यह एक एडिट बटन पर काम कर रहा है। कई यूज़रों ने घोषणा का स्वागत किया था, तो अन्य लोगों ने सोचा कि क्या यह अप्रैल फूल दिवस पर एक मजाक था। इससे पहले ट्विटर यूजर्स को एडिट बटन इस्तेमाल करने को लेकर टीज कर चुका था। 2020 में उसने घोषणा की थी कि वह इस सुविधा को तब पेश करेगी जब सभी लोग कोविड महामारी के बीच मास्क पहनना शुरू कर दें। 

वैसे, एडिट बटन देने में तकनीकी रूप से ट्विटर को शायद ज़्यादा परेशानी नहीं आएगी। लेकिन एडिट बटन नहीं होना भी अब तक ट्विटर की खासियतों में से एक रहा है। तभी ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने इसको लेकर आगाह भी किया था। उन्होंने उस पोल में हिस्सा लेने वालों को सचेत किया था। उन्होंने ट्वीट किया था, 'इस पोल के नतीजे अहम होंगे। कृपया सावधानी से वोट करें।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें