+
जानिए, ट्विटर ब्लू टिक के लिए पहले क्या नियम था और अब क्या बदला

जानिए, ट्विटर ब्लू टिक के लिए पहले क्या नियम था और अब क्या बदला

ट्विटर ब्लू टिक को लेकर सोशल मीडिया पर अजीब सी बहस छिड़ी है। यह बहस इसलिए कि ट्विटर ने ब्लू टिक के लिए नियम बदले हैं। जानें, यह बदलाव किस रूप में आया है।

ट्विटर पर एक समय था जब ब्लू टिक के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ती थी। अब ऐसी कोई मशक्कत नहीं है। पैसा चुकाइए, मोबाइल नंबर वेरिफाई कराइए और ब्लू टिक आपका होगा। सवाल है कि जब ब्लू टिक के लिए नियम आसान हुआ है तो फिर सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर इतना शोर क्यों है?

ट्विटर ब्लू टिक को लेकर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया की बड़ी वजह तो यह है कि ट्विटर ने बड़ी-बड़ी हस्तियों के भी ब्लू टिक हटा दिए हैं। ऐसा उन लोगों के साथ हुआ है जिन्होंने इसके लिए भुगतान नहीं किया है। अब बिना भुगतान किए ट्विटर का ब्लू टिक नहीं मिलेगा। पैसे चुकाने पर ब्लू टिक के साथ ही लंबे-लंबे ट्वीट, बाद में एडिटिंग जैसी दूसरी कई विशेष सुविधाएँ भी मिलेंगी। यही नया नियम है। पहले प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित लोगों के ट्विटर खाते को सत्यापित किए जाने के तौर पर ब्लू टिक मिलता था। लेकिन अब इसे आम यूज़र भी आसानी से पा सकते हैं।

2009 में इसलिए लाया गया था ब्लू टिक

पहले ब्लू टिक प्रसिद्ध व्यक्तियों की नकल कर खाते बनाने से बचाने के तरीके के रूप में काम करता था। यह ग़लत सूचनाओं से निपटने के लिए भी था। लेकिन अब सिर्फ़ भुगतान का पैमाना बना दिया गया है।

यह पहचानने में मदद करने के लिए कि मशहूर हस्तियां, राजनेता, कंपनियां और ब्रांड, समाचार संगठन और अन्य महत्वपूर्ण खाते वास्तविक थे और नकली खाते नहीं थे, ट्विटर ने पहली बार 2009 में ब्लू टिक लॉन्च किया था। इसके लिए पहले शुल्क नहीं लिया जाता था।

लेकिन एलन मस्क द्वारा ट्विटर का नियंत्रण अपने हाथ में लिए जाने के बाद इसकी नीति बदली गई। ट्विटर की नई नीति के अनुसार, केवल वो व्यक्तिगत ट्विटर यूज़र जो प्रीमियम ट्विटर ब्लू टिक के लिए भुगतान करते हैं, वे इस ब्लू टिक को रख सकते हैं।

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की लागत वेब के माध्यम से 8 अमेरिकी डॉलर प्रति माह और आईओएस और एंड्रॉइड पर इन-ऐप भुगतान के माध्यम से 11 अमेरिकी डॉलर प्रति माह है। यानी ब्लू टिक के लिए आपके पास पैसे होने चाहिए। मोबाइल नंबर भी होना चाहिए ताकि वेरिफाई किया जा सके।

ट्विटर के येलो, ग्रे टिक भी हैं

पहले जहाँ ट्विटर के ब्लू टिक होते थे जिसे लीगेसी ब्लू टिक कहा जाता था, लेकिन अब इसको तीन श्रेणी में बांट दिया गया है। लीगेसी ब्लू टिक को प्रीमियम नाम दिया गया है जिसके लिए भुगतान किए जाने की ज़रूरत होती है। इसके अलावा येलो और ग्रे टिक भी ट्विटर पर उपलब्ध हैं। येलो टिक बिजनेस खातों के लिए है, जबकि ग्रे टिक सरकारी या सरकार से जुड़े लोगों के खातों के लिए।

क्या बिना पैसे का ब्लू टिक संभव?

ब्लू टिक वाले एक यूज़र ने ट्वीट किया है, 'मेरा ट्विटर खाता कहता है कि मैंने ट्विटर ब्लू की सदस्यता ली है। लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया। मेरा ट्विटर अकाउंट कहता है कि मैंने एक फोन नंबर दिया है। लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया।' 

इस पर एलन मस्क ने जवाब दिया है और लिखा है, 'आपका स्वागत है। नमस्ते।' एक अलग ट्वीट में मस्क ने बताया, 'मैं व्यक्तिगत रूप से कुछ लोगों के लिए भुगतान कर रहा हूँ।' बाद में उन्होंने ट्वीट किया, 'जस्ट शैटनर, लेब्रोन एंड किंग'। 

बता दें कि ट्विटर ने मार्च में अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट किया था, '1 अप्रैल को हम अपने लीगेसी सत्यापित कार्यक्रम को समाप्त करना शुरू करेंगे और लीगेसी सत्यापित मार्क यानी ब्लू टिक को हटा देंगे। ट्विटर पर अपना ब्लू टिक रखने के लिए लोग ट्विटर ब्लू के लिए साइन अप कर सकते हैं।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें