+
टि्वटर पर ब्लू टिक के लिए हर महीने देने होंगे 8 डॉलर: मस्क

टि्वटर पर ब्लू टिक के लिए हर महीने देने होंगे 8 डॉलर: मस्क

ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए आपको भारत में कितने पैसे चुकाने होंगे? क्या एलन मस्क आने वाले दिनों में ट्विटर को लेकर कुछ और बड़े फैसले कर सकते हैं?

हाल ही में ट्विटर के नए बॉस बने एलन मस्क ने कहा है कि टि्वटर पर ब्लू टिक रखने वालों को अब इसके लिए हर महीने 8 डॉलर देने होंगे। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि ब्लू टिक के लिए ट्विटर का जो मौजूदा सिस्टम है, वह बकवास है। 

बीते कई दिनों से इस बात की चर्चा थी कि टि्वटर पर ब्लू टिक रखने वालों को इसके लिए कुछ रकम चुकानी पड़ सकती है और अब मस्क ने एक बारे में ऐलान कर दिया है। 

आज तक ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए कोई पैसा नहीं देना होता था। कुछ औपचारिकताओं के बाद ट्विटर आपके अकाउंट को वैरिफाई कर आपको ब्लू टिक दे देता था। ब्लू टिक रखने का सीधा मतलब यह है कि आपका अकाउंट वैरिफाइड है। 

मौजूदा वक्त में 1 डॉलर का भाव 82 से 83 रुपए के आसपास है ऐसे में भारत में ब्लू टिक रखने वाले लोगों को 650 रुपए हर महीने चुकाने पड़ सकते हैं। 

क्या फायदे होंगे?

एलन मस्क ने कहा है कि टि्वटर पर ब्लू टिक रखने वालों को जो पैसे देने होंगे, उसे उस देश की परचेजिंग पॉवर पैरिटी के हिसाब से तय किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा है कि ब्लू टिक रखने वालों को कई तरह के फायदे होंगे और उन्हें रिप्लाई करने, मेंशन करने और सर्च करने में प्राथमिकता मिलेगी और ऐसे लोगों को लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट करने की भी सहूलियत दी जाएगी। ट्विटर के नए बॉस ने कहा है कि ऐसे लोगों के लिए ट्विटर पर आने वाले विज्ञापन भी पहले के मुकाबले आधे ही होंगे। मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा है। 

एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मस्क ट्विटर के 75 फीसदी कर्मचारियों को बर्खास्त कर सकते हैं, जिससे कर्मचारियों की संख्या 7,500 से कम होकर 2,000 हो जाएगी। हालांकि मस्क ने इसका खंडन किया था। लेकिन इसके बावजूद छंटनी के बारे में अटकलें कम नहीं हुई हैं। 

एक्शन में हैं मस्क 

बताना होगा कि ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क एक्शन में हैं। उन्होंने कंपनी में सीईओ रहे पराग अग्रवाल के अलावा कानूनी और नीतिगत मामलों की प्रमुख विजया गड्डे, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल की छुट्टी कर दी थी। 

एलन मस्क ने इन अफसरों पर फेक अकाउंट्स की संख्या को लेकर उन्हें और ट्विटर के निवेशकों को गुमराह करने का आरोप लगाया था। इससे पहले मस्क ने ट्विटर पर अपने बायो को बदलकर "चीफ ट्विट" कर लिया था और ट्विटर को खरीदने के बाद कहा था कि चिड़िया अब आजाद हो गई है। 

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, मस्क ने ट्विटर के बोर्ड के सारे डायरेक्टरों को भी हटा दिया है और अब वह कंपनी में अकेले डायरेक्टर हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें