+
इज़राइल समर्थन पर तुर्की की संसद ने कोक और नेस्ले को बैन किया

इज़राइल समर्थन पर तुर्की की संसद ने कोक और नेस्ले को बैन किया

इजराइल का समर्थन करने वाली कंपनियों का जहां कुछ देशों में अघोषित बहिष्कार चल रहा था, वहीं तुर्की की संसद ने मंगलवार को अपने सभी रेस्टोरेंट्स में कोकाकोला और नेस्ले के उत्पादों पर पाबंदी लगा दी। कुछ देशों ने इजराइल से राजनयिक रिश्ते भी तोड़ लिए हैं। 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, तुर्की की संसद ने गजा में संघर्ष के बीच इजराइल के कथित समर्थन को लेकर मंगलवार को अपने रेस्तरां से कोका-कोला और नेस्ले उत्पादों को हटा दिया। रॉयटर्स को एक सूत्र ने दोनों कंपनियों के नाम बताए। दोनों कंपनियों ने रॉयटर्स को टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। तुर्की की ग्रैंड नेशनल असेंबली ने कंपनियों की पहचान किए बिना कहा, "इज़राइल का समर्थन करने वाली कंपनियों के उत्पाद संसद परिसर में रेस्तरां, कैफेटेरिया और चाय घरों में नहीं बेचे जाएंगे।" दुनिया के कई देशों में इजराइली मूल के मालिकों की कंपनियों के उत्पादों का बहिष्कार पहले से ही जारी था।

तुर्की संसद का कदम किसी सरकार या प्रमुख संगठन द्वारा इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच एक महीने से चल रहे युद्ध पर बड़े ग्लोबल ब्रांडों को निशाना बनाने वाला पहला कदम है। अभी तक किसी भी देश ने इस तरह ग्लोबल उत्पाद पर बैन नहीं लगाया था।


तुर्की संसद के स्पीकर नुमान कर्टुलमस ने यह निर्णय "उन कंपनियों के उत्पादों के बहिष्कार के संबंध में लिया, जिन्होंने खुले तौर पर इजराइल के युद्ध अपराधों गजा में निर्दोष लोगों की हत्या के लिए अपना समर्थन घोषित किया है।" एक संसदीय सूत्र ने कहा कि कोका-कोला पेय पदार्थ और नेस्ले इंस्टेंट कॉफ़ी एकमात्र ऐसे ब्रांड थे जिन्हें मेनू से हटाया गया। यह निर्णय इज़राइल का समर्थन करने के लिए "इन कंपनियों के खिलाफ भारी सार्वजनिक आक्रोश" का जवाब देने के लिए था। ईरान ने हाल ही में इजराइल के आर्थिक बहिष्कार का आह्वान दुनिया के 56 मुस्लिम देशों से किया था। 

तुर्की सहित दुनिया के तमाम देशों में एक्टिविस्ट हाल के दिनों में सोशल मीडिया पोस्ट में दोनों कंपनियों का नाम ले रहे है जो इजराइली वस्तुओं और पश्चिमी कंपनियों के बहिष्कार का आह्वान करते हैं जिन्हें वे इजराइल का समर्थन करने वाले देश के रूप में देखते हैं।

रॉयटर्स के मुताबिक पिछले महीने नेस्ले ने कहा था कि उसने "एहतियात" के तौर पर इज़राइल में अपने एक प्लांट को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है, जिससे वह युद्ध की प्रतिक्रिया की घोषणा करने वाली पहली उपभोक्ता उत्पाद कंपनी बन गई है।


इजराइल के खिलाफ सिर्फ तुर्की में ही नफरत नहीं दिखाई दे रही है। बार्सिलोना बंदरगाह स्टीवडोर्स यूनियन ने गजा में युद्ध के बीच किसी भी सैन्य सामग्री को लोड करने और उतारने से इनकार कर दिया, जबकि बेल्जियम परिवहन यूनियनों ने इज़राइल भेजे जा रहे सैन्य उपकरणों को संभालने से इनकार कर दिया।

इंडोनेशिया में मैकडॉनल्ड्स को सफाई देना पड़ रही है। सोशल मीडिया पर इंडोनेशियाई एक्टिविस्टों ने मैकडॉनल्ड्स से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह कंपनी इज़राइली सेना आईडीएफ के सदस्यों के लिए मुफ्त भोजन उपलब्ध करा रही है। तब मैकडॉनल्ड्स के लिए इंडोनेशियाई लाइसेंसधारी पीटी रेक्सो नैशनल फूड ने स्पष्ट किया कि कंपनी इंडोनेशियाई स्वामित्व वाली है और इजराइली फ्रेंचाइजी से जुड़ी नहीं है। इंडोनेशियाई कंपनी ने कहा कि "हमारी सहानुभूति सभी युद्ध पीड़ितों के प्रति है।" इंडोनेशिया में मैकडॉनल्ड्स की कुछ शाखाओं ने कर्मचारियों को शॉल पहनने और फिलिस्तीनी झंडे के रंग वाले गुब्बारों से सजावट करने के लिए प्रोत्साहित किया। कंपनी अब तमाम उत्पादों पर भारी छूट भी दे रही है।

बांडुंग  शहर में फ्रैंचाइज़ी स्पाइसीवॉन कोरियन स्ट्रीटफूड ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर घोषणा की कि, फिलिस्तीनी संघर्ष के साथ एकजुटता दिखाते हुए, वो नेस्ले द्वारा बनाए गए उत्पादों का उपयोग या स्टॉक करना बंद कर देगी। उसने कंपनी पर "गजा में नरसंहार का समर्थन करने" का आरोप लगाया था। 

राजनयिक संबंध तोड़ रहे हैं कुछ देश

इजराइल, बहरीन, जॉर्डन ने अपने-अपने राजदूतों को इजराइल से वापस बुला लिया है और सारे राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं। इन देशों में बड़े पैमाने पर फिलिस्तीन के समर्थन में जबरदस्त प्रदर्शनों के बाद वहां की सरकारों ने ये कदम उठाए। उधर, दक्षिण अफ़्रीकी सरकार ने कहा है कि वह गजा की स्थिति पर अपनी चिंता का "संकेत" देने के लिए इज़राइल से सभी राजनयिकों को वापस बुला रही है। राष्ट्रपति कार्यालय के एक मंत्री, खुम्बुद्ज़ो नत्शावेनी ने कहा कि तेल अवीव में सभी राजनयिक कर्मचारियों को प्रिटोरिया लौटने के लिए कहा गया है। कई दक्षिण अमेरिकी देशों ने भी अपने राजनयिक वापस बुलाए हैं। जिनमें बोलिविया, चिली, अल्जीरिया वगैरह हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें