+
विशाखापटनम में ज़हरीली गैस लीक, 9 की मौत, 5000 बीमार

विशाखापटनम में ज़हरीली गैस लीक, 9 की मौत, 5000 बीमार

आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम स्थित एक कारखाने से ज़हरीली गैस का रिसाव हुआ है, जिससे 9 लोगों की मौत हो गई है। 

आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम स्थित एक कारखाने से ज़हरीली गैस का रिसाव हुआ है, जिससे 9 लोगों की मौत हो गई है। इसमें एक बच्चा भी शामिल है। इसके अलावा 5,000 लोगों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

एंबुलेन्स, आग बुझाने वाली गाड़ियाँ, पुलिस कर्मी और बचाव से जुड़े लोग पहुँच चुके हैं, बचाव कार्य जारी है। गैस एक रासायनिक कारखाने से लीक हुई है।

स्थानीय प्रशासन ने गैस रिसाव की पुष्टि कर दी है। ग्रेटर विशाखापटनम नगरपालिका ने कहा है, 'गोपालपटनम के एलजी पॉलीमर्स के संयंत्र में गैस लीक का पता चला है। सुरक्षा के लिए स्थानीय लोगों को आगाह किया जा रहा है कि वे अपने घर से बाहर न निकलें।'

बचाव कार्य जारी

जिस रासायनिक कारखाने में गैस लीक हुई है, उसके चारों ओर तीन किलोमीटर तक के दायरे को घेर लिया गया  है। वहाँ से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। 

गैस लीक के कारणों का ठीक-ठीक पता नहीं चला है। विशाखापटनम के ज़िला कलेक्टर वी. विनय चंद मौके पर पहुँच चुके है, वे बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं। स्थानीय प्रशासन ने कहा है कि गैस रिसाव रुक चुका है। नेशनल डिजास्टर रिलीफ़ फ़ोर्स और एसडीआरएफ़ के लोगों को बचाव कार्य में लगा दिया गया है। 

गोपालपटनम के सर्कल इंस्पेक्टर रमणय्या ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया से कहा है कि लगभग 50 लोग सड़क पर बेहोश पाए गए थे। 

राहुल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मदद करने को कहा

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने कहा है कि वे गैस लीक की ख़बर सुन कर स्तब्ध हैं। उन्होंने सभी स्थानीय कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे सभी प्रभावित लोगों की हर संभव मदद करें।

इस कारखाने की स्थापना हिन्दुस्तान पॉलीमर्स के रूप में 1961 में की गई थी। बाद में दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी केम ने 1977 में इसका अधिग्रहण कर लिया और इसका नाम बदल कर एलजी पॉलमर्स कर दिया। यहाँ कई तरह के प्लास्टिक बनाए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल खिलौने और दूसरे उत्पाद बनाने में किया जाता है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें