+
ओलंपिक : नीरज को जैवलिन थ्रो में स्वर्ण, एथलेटिक्स में भारत का पहला सोना

ओलंपिक : नीरज को जैवलिन थ्रो में स्वर्ण, एथलेटिक्स में भारत का पहला सोना

भारत ने टोक्यो ओलिंपक 2020 में इतिहास रच दिया जब इसके एथलीट नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में सोना जीत लिया।

नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक 2020 में जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) में स्वर्ण पदक मिला है। ओलंपिक इतिहास में एथलेटिक्स में यह भारत का पहला सोना है। नीरज ने अपने पहले थ्रो में 87.03 मीटर दूर भाला फेंका। इसके बाद दूसरी कोशिश में 87.58 मीटर और तीसरे प्रयास में नीरज ने 76.79 मीटर दूर भाला फेंक कर सबको चौंका दिया। 

भारत को 13 साल बाद स्वर्ण पदक मिला है। नीरज की इस सफलता पर उन्हें तमाम राजनेताओं सहित आम लोगों ने बधाई दी है और हरियाणा सहित पूरे देश में जश्न का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में लिखा है कि नीरज ने टोक्यो में इतिहास रच दिया है और उनकी इस उपलब्धि को हमेशा याद रखा जाएगा।  

बीजिंग ओलंपिक 2008 में अभिनव बिंद्रा ने शूटिंग में सोना जीता था। व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले वे पहले भारतीय खिलाड़ी थे। नीरज चोपड़ा ऐसे दूसरे भारतीय हो गए हैं। 

इसके अलावा भारत ने सिर्फ हॉकी में स्वर्ण पदक जीता है।

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत का यह सातवां पदक है। यह भारत का अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन है। भारत ने इसके पहले सबसे ज़्यादा छह पदक लंदन ओलंपिक में जीते थे।

चेकगणराज्य के जैकब वैदलैक ने 86.67 की दूरी तक भाला फेंका और वह दूसरे स्थान पर रहे। तीसरे स्थान पर रहने वाले विज़ेस्लाव वेज़ली ने 85.44 मीटर की दूरी तक भाला फेंका।

क्या कहा राष्ट्रपति ने?

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस प्रदर्शन को अभूतपूर्व क़रार दिया और कहा कि जैवलिन थ्रो ने सभी बाधाएं तोड़ दीं और इतिहास रच दिया। उन्होंने नीरज चोपड़ा से कहा कि आपने अपने पहले ओलंपिक में ही ट्रैक एंड फ़ील्ड का पहला स्वर्ण पदक जीत लिया है। 

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी बधाई दी और इसे अविश्वनीय जीत बताया। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही ट्रैक एंड फ़ील्ड प्रतिस्पर्द्धाओं में स्वर्ण पदक का भारत का इंतजार ख़त्म हुआ। 

6 करोड़ का ईनाम!

बधाई ही नहीं, नीरज चोपड़ा को नकद ईनाम भी दिया जा रहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपये के नकद इनाम की घोषणा की है। उन्होंने ठेठ हरियाणवी अंदाज में ट्वीट किया और कहा, 'लट्ठ गाड़ दिया छोरे!'

राजनाथ : सच्चा सैनिक

नीरज चोपड़ा राजपूताना राइफ़ल्स में सूबेदार पद पर हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नीरज ने एक सच्चे सैनिक की तरह प्रदर्शन किया है। थल सेनाध्यक्ष जनरल एम. एम. नरवणे ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई दी है। 

पूनिया ने जीता कांस्य

शनिवार को ही भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में फ्रीस्टाइल कुश्ती के 65 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने कज़ाखस्तान के पहलवान दौलत नियाज़बेकोव को 8-0 से शिकस्त दी थी। 

ओलंपिक खेलों में बजरंग का यह पहला पदक है। हरियाणा के पहलवान बजरंग ने टोक्यो में कमाल का प्रदर्शन किया और दोनों राउंड में विरोधी पहलवान पर हावी रहे।

बजरंग की इस जीत के साथ ही कुश्ती में टोक्यो ओलंपिक में भारत के पास दो मेडल हो गए हैं। बजरंग से पहले रवि दहिया ने रजत पदक अपने नाम किया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें