+
गिरफ्तार शेख शाहजहाँ 6 साल के लिए टीएमसी से निलंबित

गिरफ्तार शेख शाहजहाँ 6 साल के लिए टीएमसी से निलंबित

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के आरोप झेल रहे शेख शाहजहाँ को अब टीएमसी से भी बड़ा झटका लगा है। जानिए, क्या कार्रवाई की गई है।

शाहजहाँ शेख को टीएमसी से छह साल के लिए निकाल दिया गया है। सांसद डेरेक ओब्रायन ने गुरुवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस ने अपने पार्टी नेता शाहजहां शेख को छह साल के लिए निलंबित करने का फैसला किया है। वह संदेशखाली में जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न के आरोपों का मुख्य आरोपी हैं। शाहजहाँ की गिरफ़्तारी की ख़बर गुरुवार को आने के बाद ही यह फ़ैसला लिया गया है।

टीएमसी नेता ने कहा, 'हमने शाहजहाँ शेख को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित करने का फैसला किया है। हमेशा की तरह हम बातों पर अमल करते हैं। हमने पहले भी उदाहरण स्थापित किए हैं, और हम आज फिर से ऐसा कर रहे हैं।'

संदेशखाली में टीएमसी के कद्दावर नेता पिछले 55 दिनों से फरार थे और गुरुवार तड़के पश्चिम बंगाल पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। स्थानीय अदालत ने उन्हें 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

अदालत में पेशी के बाद टीएमसी नेता को कोलकाता के भवानी भवन स्थित सीआईडी मुख्यालय लाया गया। 

शेख और उनके सहयोगी उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली द्वीप में हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद सामने आए भूमि कब्जा और यौन उत्पीड़न के मामलों में मुख्य आरोपियों में से एक हैं। संदेशखाली में उनके आवास के पास उनके समर्थकों की भीड़ द्वारा ईडी अधिकारियों की एक टीम पर हमला किए जाने के बाद वह 5 जनवरी से फरार थे।

शाहजहाँ को निलंबित करने के इस कदम की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी के नेताओं ने बीजेपी की आलोचना की और उसे अपने रैंक के दागी नेताओं के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने की चुनौती दी।

पार्टी के वरिष्ठ नेता डेरेक ओब्रायन ने कहा कि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस लोगों के साथ खड़ी है और कोई बकवास नहीं करती, चाहे आप कोई भी हों।

उन्होंने कहा, 'अगर आपने लोगों को चोट पहुंचाई है या आप पर आरोप लगाया गया है कि आपने लोगों को चोट पहुंचाई है, तो हम कार्रवाई करते हैं।'

बंगाल के मंत्री ब्रत्य बसु ने सवाल किया कि भाजपा ने हिमंत बिस्वा सरमा जैसे नेताओं के खिलाफ कई आरोप लगने के बावजूद उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की। उन्होंने कहा, 'भाजपा तृणमूल कांग्रेस नहीं है कि वह किसी नेता को गिरफ्तार होते ही निलंबित कर देगी। क्योंकि भाजपा का दूसरा नाम वॉशिंग मशीन है। इसलिए अगर हमारी पार्टी से किसी को निलंबित किया जाता है और फिर वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में दिखता है आश्चर्यचकित मत होइएगा।'

तृणमूल नेता ने कहा कि ईडी ने कलकत्ता उच्च न्यायालय से कहा था कि वह बंगाल पुलिस को शेख शाहजहां को गिरफ्तार करने से रोके, जो 55 दिनों से फरार था। मंत्री ने कहा, 'वे प्रधानमंत्री की बंगाल यात्रा तक संदेशखाली मुद्दे को जीवित रखना चाहते थे। उच्च न्यायालय की रोक पर हमारे नेता अभिषेक बनर्जी की टिप्पणी और अदालत के स्पष्टीकरण के बाद हम आगे बढ़े और शेख शाहजहां को गिरफ्तार कर लिया।' मंत्री ने कहा कि लोगों को ममता बनर्जी द्वारा स्थापित "राज धर्म" का उदाहरण याद रखना चाहिए।

तृणमूल सांसद काकोली घोष दस्तीदार ने सवाल किया कि ईडी ने इतने लंबे समय तक शाहजहां को गिरफ्तार क्यों नहीं किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें