+
टाइम्स नाउ की रिपोर्टर भावना किशोर को हाईकोर्ट से जमानत

टाइम्स नाउ की रिपोर्टर भावना किशोर को हाईकोर्ट से जमानत

पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने शनिवार शाम एक खास सुनवाई में टाइम्स नाउ की पत्रकार भावना किशोर को जमानत दे दी। लेकिन उनके साथी मृत्युंजय और ड्राइवर को जमानत नहीं मिली।

पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने शनिवार शाम एक विशेष सुनवाई में आरोपी पत्रकार भावना किशोर (टाइम्स नाउ) को अंतरिम जमानत दे दी। यह जमानत सोमवार तक मिली है। भावना किशोर के सहयोगी मृत्युंजय कुमार और ड्राइवर परमिंदर सिंह को हालांकि अदालत से कोई राहत नहीं मिली। इन तीन लोगों को अपनी कार से कथित रूप से एक महिला को टक्कर मारने और गाली-गलौज करने के आरोप में लुधियाना पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इन पर एससी-एसटी एक्ट लगा था।

तीनों ने लुधियाना के डिवीजन नंबर 3 पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द करने की मांग करते हुए हाईकोर्ट का रुख किया है।

हाईकोर्ट में, याचिकाकर्ताओं के वकील, वरिष्ठ अधिवक्ता चेतन मित्तल और आरएस राय, अधिवक्ता गौतम दत्त और मयंक अग्रवाल ने दलील दी कि अभय किशोर, उनके सहयोगी और ड्राइवर को अवैध रूप से एफआईआर में नामजद किया गया है।

उन्होंने कोर्ट को बताया कि किशोर टाइम्स नाउ टीवी चैनल द्वारा की गई एक समाचार रिपोर्ट का हिस्सा थे, जिसने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के पुनर्विकास और नवीनीकरण पर किए गए खर्च का पर्दाफाश किया। मौजूदा एफआईर पंजाब राज्य द्वारा आवाज को व्यवस्थित रूप से दबाने का प्रयास है। बोलने की आजादी को दबाने के लिए, यह पूरी तरह से अवैध, मनमाना और असंवैधानिक है। 

याचिका में कहा गया कि मौजूदा मामला और कुछ नहीं बल्कि पंजाब राज्य की ओर से एक राजनीतिक बदला है, जो आम आदमी पार्टी के इशारे पर पिछले दो हफ्तों से काम कर रहा है। टाइम्स नाउ नवभारत न्यूज चैनल ने केजरीवाल के खिलाफ अपने सरकारी आवास का निर्माण/पुनर्निर्माण पर 45 करोड़ रुपये खर्च करने के मामले को रिपोर्ट किया है। जवाबी हमले में समाचार चैनल को सबक सिखाने के लिए यह झूठा मामला दर्ज किया गया है और याचिकाकर्ता, जो निर्दोष हैं, को इसमें फंसाया गया है।

एडवोकेट मित्तल ने दलील दी कि एससी/एसटी एक्ट का कोई अपराध नहीं बनता है और एक व्यक्ति जो दूसरे राज्य से आ रहा है वह उस व्यक्ति की जाति नहीं जान सकता है जिसे शिकायतकर्ता के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

हाईकोर्ट को यह भी बताया गया कि "टाइम्स नाउ समूह को केजरीवाल द्वारा 5 मई को लुधियाना में सरकार द्वारा संचालित क्लीनिकों के उद्घाटन से संबंधित एक कार्यक्रम के लिए आप के मीडिया समन्वयक से निमंत्रण मिला था, जिसके बाद याचिकाकर्ता वहां गए थे। आप ने याचिकाकर्ताओं को कार्यक्रम में घुसने भी नहीं दिया और वे बाहर इंतजार करते रहे... जब याचिकाकर्ता वापस लौट रहे थे, कार शायद एक रिक्शे से टकरा गई और वहां याचिकाकर्ताओं को वाहन से बाहर आने को कहा गया और वहां उन्हें घेर लिया गया। पुलिस के आने पर, उन्हें अवैध रूप से हिरासत में लिया गया और पुलिस हिरासत में ले लिया गया।

यह अदालत, प्रथम दृष्टया यह मानती है कि एससी और एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत अपराध, 1989 नहीं बना है। इस पहलू के अलावा, याचिकाकर्ता नंबर 1 (भावना किशोर) राष्ट्रीय नेटवर्क की एक वरिष्ठ संवाददाता और 31 वर्षीय महिला होने के कारण मामले के वर्तमान तथ्यों और परिस्थितियों में अंतरिम जमानत दी जाती है।


-जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह, पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट 6 मई 2023, सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

जज के फैसला सुनाने से पहले पंजाब सरकार की ओर से एडवोकेट जनरल विनोद घई ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 की धारा 15ए (3) का हवाला देते हुए कहा कि पीड़ित या उसके आश्रित को किसी भी मामले में उचित, सटीक और समय पर नोटिस प्राप्त करने का अधिकार है। किसी भी जमानत की कार्यवाही सहित अदालती कार्यवाही और विशेष अभियोजक या राज्य सरकार को इस अधिनियम के तहत किसी भी कार्यवाही के बारे में पीड़ित को अनिवार्य रूप से सूचित करना होगा। 

एजी ने आगे कहा कि उन्हें मामले के रिकॉर्ड प्राप्त नहीं हुए हैं और इसलिए, विस्तार से निवेदन करने में असमर्थ हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि एफआईआर कोई विश्वकोश नहीं है और इसलिए, रिकॉर्ड के बिना वह अदालत की आगे सहायता करने में असमर्थ हैं। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि याचिकाकर्ताओं के पास विशेष अदालत के समक्ष धारा 439 सीआरपीसी के तहत एक उपाय था, लेकिन उन्होंने एफआईआर को रद्द करने और नियमित जमानत देने के लिए धारा 482 सीआरपीसी के तहत हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें