+
टाइम मैगज़ीन के सबसे प्रभावशाली लोगों में साक्षी मलिक भी

टाइम मैगज़ीन के सबसे प्रभावशाली लोगों में साक्षी मलिक भी

दुनिया भर में प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन ने 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है। मैगज़ीन की वार्षिक सूची में छह श्रेणियों में वैश्विक स्तर पर शामिल नामों में पहलवान साक्षी मलिक भी हैं।

टाइम पत्रिका ने इस साल के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है। इसमें कई भारतीय और भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं। वार्षिक सूची में 100 प्रभावशाली लोगों को छह श्रेणियों- कलाकार, आइकन, नेता, टाइटन्स, इनोवेटर्स और पायनियर- से चुना गया है।

इस सूची में जो शामिल हैं उनमें विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट, ओलंपियन पहलवान साक्षी मलिक और ब्रिटिश अभिनेता-निर्देशक देव पटेल शामिल हैं। कुश्ती में भारत की एकमात्र महिला ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक को भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण सिंह द्वारा महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ उनकी अथक लड़ाई के लिए सम्मानित किया गया है। 

इस सूची में शामिल देश की मशहूर महिला पहलवान साक्षी मलिक ने ख़ासकर लोगों का ध्यान खींचा है क्योंकि वह पिछले कुछ महीनों से अपने संघर्ष के लिए सुर्खियों में रही हैं। महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के मामले को लेकर वह बजरंग पुनिया और विनेश फोकट के साथ मिलकर संघर्ष का नेतृत्व करती रही हैं। 

बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों ने गंभीर आरोप लगाए हैं। महिला पहलवानों से यौन उत्पीड़न को लेकर दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में कैसरगंज से बीजेपी सांसद बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और महिला पहलवानों को पीछा करने का आरोप लगाया गया था। दिल्ली पुलिस ने अदालत से कहा है कि आरोपी बृजभूषण सिंह ने महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का कोई मौका नहीं छोड़ा।

इस मामले को लेकर साक्षी मलिक ने बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के साथ मिलकर लंबी लड़ाई लड़ी। यहाँ तक कि इसके लिए दिल्ली पुलिस ने उन्हें घसीटा। उनको अपने अवार्ड गंगा नदी में बहाने की घोषणा तक करनी पड़ी। हालाँकि बाद में उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए मना लिया गया। 

आख़िरकार न्याय नहीं मिलता देखकर पिछले साल दिसंबर महीने में साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ने की घोषणा कर दी। उन्होंने यह ऐलान भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव में संजय सिंह के नए चुने जाने से दुखी होकर किया।

इस चुनाव में संजय सिंह ने कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीत चुकी हरियाणा की पहलवान अनीता श्योराण को हराया है।  

डब्लूएफआई के नए अध्यक्ष का चुनाव होने और इसमें संजय सिंह के चुने जाने के बाद पहलवान बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इसमें इन तीनों पहलवानों ने कहा था कि नए अध्यक्ष संजय सिंह पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी हैं, इसलिए उनके चुने जाने से वे नाखुश हैं। बृजभूषण बीजेपी के सांसद रहे हैं और आरोप लगता रहा है कि बीजेपी उनपर कार्रवाई नहीं कर रही है। 

साक्षी मलिक अंतरराष्ट्रीय स्तर की महिला पहलवान हैं जिन्होंने देश के लिए कई मेडल जीते हैं। साक्षी मलिक ने 2020 के टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। इसके साथ ही वह कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन मेडल और एशियन चैंपियनशिप में 4 मेडल जीत चुकी हैं। 

बहरहाल, टाइम मैगज़ीन की प्रतिष्ठित सूची में साक्षी मलिक के अलावा अमेरिकी ऊर्जा विभाग के ऋण कार्यक्रम कार्यालय के निदेशक जिगर शाह, खगोल विज्ञान के प्रोफेसर और येल विश्वविद्यालय में भौतिकी की प्रोफेसर प्रियंवदा नटराजन भी शामिल हैं। सूची में भारतीय मूल की रेस्तरां मालकिन अस्मा खान और रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की विधवा यूलिया नवलनाया भी प्रभावशाली लोगों में हैं।

पत्रिका ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में बताया गया है जो हमारे भविष्य को आकार देने में बेहद प्रभावशाली हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें