+
प्रणब दा ने लिखा, 2014 में हार के लिए सोनिया-मनमोहन जिम्मेदार

प्रणब दा ने लिखा, 2014 में हार के लिए सोनिया-मनमोहन जिम्मेदार

बेहद ख़राब दौर से गुज़र रही कांग्रेस की मुश्किलें दिवंगत राष्ट्रपति और पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रणब मुखर्जी की आने वाली किताब के कारण और बढ़ सकती हैं। 

बेहद ख़राब दौर से गुज़र रही कांग्रेस की मुश्किलें दिवंगत राष्ट्रपति और पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रणब मुखर्जी की आने वाली किताब के कारण और बढ़ सकती हैं। बिहार चुनाव के नतीजों के बाद कपिल सिब्बल की टिप्पणी को लेकर जितना घमासान कांग्रेस में हुआ, पार्टी उससे पहले से ही पस्त है। 

जनवरी में आने वाली मुखर्जी की किताब ‘द प्रेसीडेंशियल ईयर्स’ में लिखी कुछ बातें सामने आई हैं, जिसके बाद उठने वाले सवालों को जवाब देने में पार्टी को ख़ासी मुश्किल होगी। पश्चिम बंगाल से आने वाले मुखर्जी का अगस्त में निधन हो गया था। 

प्रणब मुखर्जी ने किताब में लिखा है कि 2014 में पार्टी को मिली हार के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जिम्मेदार थे। उन्होंने लिखा है, ‘अगर मुझे 2004 में प्रधानमंत्री बना दिया गया होता तो शायद 2014 की हार को टाला जा सकता था। मुझे ऐसा लगता है कि मेरे राष्ट्रपति बनने के बाद पार्टी के नेतृत्व ने राजनीतिक लक्ष्य को लेकर काम नहीं किया।’ 

मुखर्जी 2012 में राष्ट्रपति चुने गए थे। उन्होंने इस किताब में इस बात की पड़ताल करने की कोशिश है कि आख़िर कांग्रेस 2014 के लोकसभा चुनाव में क्यों हारी।

मनमोहन सरकार में वित्त मंत्री रहे मुखर्जी ने लिखा है कि सोनिया गांधी पार्टी के मामलों को सुलझाने में सक्षम नहीं थीं जबकि मनमोहन सिंह की सदन से लंबी ग़ैर हाजिरी की वजह से उनका सांसदों के साथ कोई संपर्क ही नहीं हो पाता था। 

मोदी-मनमोहन की तुलना

मुखर्जी ने अपनी किताब में मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी की तुलना की है। उन्होंने लिखा है, ‘जहां डॉ. मनमोहन सिंह गठबंधन को बचाने के लिए चिंतित रहते थे और इससे सरकार के कामकाज पर असर पड़ता था, जबकि मोदी अपने पहले कार्यकाल में तानाशाह की तरह काम करते दिखाई दिए और इससे सरकार, विधायिका और न्यायपालिका के बीच रिश्ते ख़राब हुए।’ 

 - Satya Hindi

सूत्रों के मुताबिक़, इस किताब में मोदी के कई राज्यों में राष्ट्रपति शासन लगाने के विवादास्पद फ़ैसलों और नोटबंदी का भी जिक्र है। 

मुखर्जी बेहद अनुभवी राजनेता थे और उन्होंने केंद्र में वित्त, विदेश जैसे अहम विभागों को लंबे वक़्त तक संभाला था। उन्हें कुशल राजनेता, सक्षम प्रशासक माना जाता था। कहा जाता है कि उनके कांग्रेस नेतृत्व के साथ रिश्ते बेहतर नहीं रहे। उन्होंने कांग्रेस छोड़कर राष्ट्रीय समाजवादी कांग्रेस बनाई थी। 

यह भी कहा जाता है कि 2004 में वह सोनिया गांधी के बाद प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार थे लेकिन सोनिया ने मनमोहन सिंह का चुनाव किया और इसे लेकर उनके मन में कसक थी। 

देखिए, कांग्रेस के ताज़ा हालात पर चर्चा- 

प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति पद से हटने के बाद तीन खंडों में एक किताब 'द कोएलिशन ईयर्स' लिखी थी। इस किताब में उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन के उतार-चढ़ाव, अनुभव और तमाम राजनीतिक स्थितियों और यूपीए सरकार के फ़ैसलों की चर्चा की थी। 

देखना होगा कि प्रणब मुखर्जी की किताब जब लोगों के हाथ में आ जाएगी तो क्या उसमें और कुछ ऐसा लिखा होगा, जिससे कांग्रेस नेतृत्व को परेशानी होगी और पार्टी उनका जवाब कैसे देगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें