+
बजरंग दल के हथियार ट्रेनिंग कैंप की जांच करने वाले अफसर को हटाया, FIR नहीं

बजरंग दल के हथियार ट्रेनिंग कैंप की जांच करने वाले अफसर को हटाया, FIR नहीं

कर्नाटक के कोडगु में आरएसएस से जुड़े संगठन बजरंग दल ने एक स्कूल में हथियार ट्रेनिंग शिविर लगाया। इस मामले की शिकायत की। इंस्पेक्टर रैंक के एक पुलिस अधिकारी ने जब उसकी जांच शुरू की तो उसे हटा दिया गया। अभी तक इस मामले में कोई एफआईआर भी दर्ज नहीं की गई है। 

कर्नाटक के कोडागु जिले में स्कूल अधिकारियों और 'हथियारों का प्रशिक्षण शिविर' आयोजित करने वाले बजरंग दल के नेताओं के खिलाफ नोटिस जारी करने वाले पुलिस अधिकारी को हटा दिया गया है। गोनिकोप्पा सर्कल इंस्पेक्टर एस.एन. जयराम ने शिविर आयोजित करने के मामले में शिकायत पर कार्रवाई की थी। उसके बाद उनका तबादला कर दिया गया। उन्हें कर्नाटक लोकायुक्त में ट्रांसफर किया गया है। इस राज्य में सजा वाली पोस्टिंग मानी जाती है। यानी बजरंग दल के हथियार ट्रेनिंग कैंप की जांच की जुर्रत करने वाले इंस्पेक्टर को यह एक तरह की सजा दी गई है।शिविर की तस्वीरों और वीडियो में युवक हवाई फायरिंग करते नजर आ रहे हैं, कुछ त्रिशूलनुमा छोटा चाकू चलाना सीख रहे हैं। ट्रेनिंग कैंप के फोटो जब सोशल मीडिया पर दिखे तो लोगों ने जबरदस्त आलोचना की। शिविर के दौरान, जिसमें 100 से अधिक लोगों ने भाग लिया, त्रिशूल जैसे हथियार वितरित किए गए।   

सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के राज्य महासचिव अफसर कोडलीपेट ने सरकार से सवाल किया कि हथियार प्रशिक्षण देने वाले आयोजकों और स्कूल अधिकारियों को नोटिस जारी करने के लिए अधिकारी का तबादला क्यों किया गया। उन्होंने कहा कि इससे कोई भी समझ सकता है कि मदिकेरी में आयोजित हथियार प्रशिक्षण शिविर को सरकार द्वारा समर्थित किया गया था। यदि आप ईमानदार होने की कसम खाते हैं, तो स्थानांतरण आदेश को रोक दें और मामले की निष्पक्ष जांच कराएं।

 - Satya Hindi

बजरंग दल के शिविर में हिस्सा लेने के बाद उत्साही युवक

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) ने पूर्व स्पीकर और बीजेपी विधायक के.जी. बोपैया, बीजेपी एमएलसी सुजा कुशलप्पा और बजरंग दल के नेताओं के खिलाफ हथियार प्रशिक्षण को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। कोडागु ने कई चुनावों में बीजेपी का समर्थन किया है और दो विधायक अपाचु रंजन और के.जी. बोपैया और सांसद प्रताप सिम्हा सहित कई निर्वाचित प्रतिनिधि यहां से हैं। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) ने पूर्व स्पीकर और बीजेपी विधायक के.जी. बोपैया, बीजेपी एमएलसी सुजा कुशलप्पा और बजरंग दल के नेताओं के खिलाफ हथियार प्रशिक्षण को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। कोडागु ने कई चुनावों में बीजेपी का समर्थन किया है और दो विधायक अपाचु रंजन और के.जी. बोपैया और सांसद प्रताप सिम्हा सहित कई निर्वाचित प्रतिनिधि यहां से हैं। 

बजरंग दल के नेता रघु सकलेशपुर ने सोमवार को दावा किया था कि प्रशिक्षण शिविर कार्यकर्ताओं को मानसिक और शारीरिक रूप से लचीला बनाने के लिए समूह द्वारा आयोजित एक कार्यशाला थी। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सी.टी. रवि ने सोमवार को दिए गए हथियारों के प्रशिक्षण की तुलना पुलिस से की। उन्होंने कहा, हर साल, बजरंग दल आत्मरक्षा के लिए राज्य और जिला स्तर पर इस प्रशिक्षण का आयोजन करता है। पुलिस विभाग भी प्रशिक्षण देता है। इसमें क्या है?

श्रीराम सेना के संस्थापक प्रमोद मुतालिक ने भी शिविर का बचाव करते हुए कहा कि आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षण देने में कुछ भी गलत नहीं है। प्रशिक्षण शिविर 5 से 11 मई तक आयोजित किया गया था। ट्रेनिंग लेने वाले कार्यकर्ताओं ने 10 मई को पोन्नमपेट शहर में एक जुलूस में भाग लिया। बजरंग दल ने कहा कि इसने कानून और शस्त्र अधिनियम का उल्लंघन नहीं किया है। एयर गन और ट्राइडेंट एक्ट के दायरे में नहीं आते हैं। हालांकि, पुलिस ने कहा कि वे खुले में एयर गन के इस्तेमाल के मामले की जांच कर रहे हैं।

कर्नाटक कांग्रेस ने मदिकेरी जिले के स्कूल परिसर में युवा छात्रों को हथियार प्रशिक्षण देने के लिए बजरंग दल के नेताओं की गिरफ्तारी की मांग की है। विपक्षी दल के नेता सिद्धारमैया ने कहा था कि युवकों को मदिकेरी में हथियार प्रशिक्षण देकर बजरंग दल ने हमारे देश के कानून को चुनौती दी है। क्या कर्नाटक में गृह मंत्री या शिक्षा मंत्री हैं? क्या सरकार अभी भी जीवित है? उन्होंने कहा कि विधायक एम.पी. अपाचु, के.जी. बोपैया और सुजा कुशलप्पा ने उस प्रशिक्षण में भाग लिया। क्या हमारे संविधान के प्रति उनकी कोई प्रतिबद्धता है? उन्होंने मांग की कि शस्त्र प्रशिक्षण कानून के खिलाफ है और गृह मंत्री को बजरंग दल के नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज करना चाहिए और उन्हें गिरफ्तार करना चाहिए। बजरंग दल को अवैध गतिविधियों को आयोजित करने की अनुमति देने के लिए शिक्षा मंत्री बीसी नागेश को स्कूल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें