+
बीजेपी के चुनावी हाइब्रिड मॉडल का सारा दारोमदार ब्रान्ड मोदी पर

बीजेपी के चुनावी हाइब्रिड मॉडल का सारा दारोमदार ब्रान्ड मोदी पर

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में वर्चुअल प्रचार के लिए बीजेपी ने अपना हाइब्रिड मॉडल तैयार किया है। इसमें मुख्य फोकस उत्तर प्रदेश है। जानिए बीजेपी की तैयारी का पूरा हाल।

 - Satya Hindi

यूपी समेत तमाम राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में प्रचार के लिए बीजेपी ने जबरदस्त रणनीति बनाई है। बीजेपी के डिजिटल प्रचार अभियान का एक हाइब्रिड मॉडल तैयार किया गया है। लेकिन बीजेपी के इस हाइब्रिड मॉडल पर मुख्य जोर यूपी पर होगा। यूपी, पंजाब, मणिपुर, गोवा, उत्तराखंड सहित पांच राज्यों में लोग 10 फरवरी से शुरू होने वाले विधानसभा चुनावों में मतदान करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, चुनाव आयोग ने कोविड की वजह से शारीरिक रैलियों पर रोक लगा दी है। चुनाव आयोग ने 15 जनवरी को पांच चुनावी राज्यों में शारीरिक रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध को 22 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया था। इससे पहले आयोग ने शारीरिक रैलियों को 15 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हाल की बैठकों में वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श करने के बाद एक हाइब्रिड अभियान मॉडल पर फैसला किया। बीजेपी के प्रमुख नेताओं के भाषण छोटी सभाओं में आयोजित किए जाएंगे और इन रैलियों को विभिन्न क्षेत्रों में कई बार लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया जाएगा।यूपी पर मुख्य फोकसयूपी पर मुख्य फोकसबीजेपी की इस समय सारी रणनीति यूपी चुनाव के मद्देनजर बनाई जा रही है। बीजेपी ने प्रधानमंत्री मोदी के भाषण का बड़ा खाका एलईडी वैन के जरिए तैयार किया है। तमाम सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री हर दूसरे दिन बात करेंगे। इस तरह से लगभग हर विधानसभा क्षेत्र को कवर करने की कोशिश की जाएगी। इस कार्यक्रम के बारे में बीजेपी के जिला पदाधिकारियों और स्वतंत्र माध्यमों से पार्टी फीडबैक भी लेगी और उसी के अनुसार कार्यक्रम में बदलाव लाया जाएगा। नड्डा ने यूपी के बीजेपी नेताओं से कहा है कि अगर हर विधानसभा क्षेत्र में एलईडी वैन का सही इस्तेमाल हुआ और प्रधानमंत्री का भाषण जनता तक पहुंचा तो उसका असर मतदान वाले दिन जरूर दिखेगा।

हर विधानसभा क्षेत्र में एक एलईडी वैन मौजूद रहेगी। यह वैन उस विधानसभा क्षेत्र में घूमेगी और उसका पहले से प्रचार किया जाएगा, ताकि छोटे-छोटे समूहों में लोग प्रधानमंत्री को सुन सकें।

वर्चुअल जंग में बीजेपी आगे

डिजिटल चुनाव प्रचार में बीजेपी और राजनीतिक दलों से आगे निकल गई है। पार्टी पिछले कुछ वर्षों से सोशल मीडिया पर ध्यान केंद्रित कर रही थी. जब भी सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की बात आती है तो उनके लगभग सभी नेता तकनीक के जानकार होते हैं। बीजेपी की योजना 'वर्चुअल रैलियों' के लिए 3डी तकनीक का उपयोग करने की है। बीजेपी 3 डी स्टूडियो मिक्स तकनीक के माध्यम से दो अलग-अलग स्थानों पर बैठे नेताओं को मंच पर दिखाएगी। देखने वाले को पूरा कार्यक्रम लाइव जैसा नजर आएगा। पार्टी के पास पहले से ही यूपी में 1.5 लाख से अधिक बूथ स्तर के व्हाट्सएप ग्रुप हैं, जिनका उपयोग इन वर्चुअल रैलियों को आयोजित करने और फैलाने के लिए किया जाएगा। पार्टी ने पहले ही स्थानीय स्तर पर अभियानों के लिए वॉर रूम स्थापित कर लिए हैं और इसकी टीमें फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से मतदाताओं से जुड़ रही हैं। पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा: 

जब महामारी शुरू हुई तो हमने तैयारी शुरू कर दी थी क्योंकि हम जानते थे कि शारीरिक प्रचार बुरी तरह प्रभावित होगा और वर्चुअल प्रचार ही एकमात्र विकल्प होगा। हमारे पास हमारा खाका तैयार है।


चुनाव कार्यक्रम

यूपी में, 403 सदस्यीय विधानसभा के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा। अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। 60 निर्वाचन क्षेत्रों वाले मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा। 117 निर्वाचन क्षेत्रों वाले पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होगा। पहले 14 फरवरी को मतदान होना था, लेकिन चुनाव आयोग ने गुरु रविदास जयंती समारोह को देखते हुए मतदान स्थगित कर दिया।  70 निर्वाचन क्षेत्रों वाले उत्तराखंड और 40 निर्वाचन क्षेत्रों वाले गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में मतदान होगा। सभी पांच राज्यों की मतगणना 10 मार्च को होगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें