अग्निपथ: सिकंदराबाद हिंसा का मास्टरमाइंड गिरफ्तार- पुलिस

01:07 pm Jun 19, 2022 | सत्य ब्यूरो

अग्निपथ योजना के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर हुई हिंसा के मास्टरमाइंड को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने कहा है कि यह शख्स सेना में रह चुका है और उसका नाम अवुला सुब्बा राव है।

इससे पहले पुलिस ने कहा था कि सिकंदराबाद के रेलवे स्टेशन पर हुई हिंसा पूर्व नियोजित थी। शुक्रवार को हुए हिंसक प्रदर्शन में 19 साल के एक शख्स की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए थे। प्रदर्शनकारियों के बेकाबू होने के बाद पुलिस को गोली चलानी पड़ी थी। 

ट्रेनिंग एकेडमी चलाता है आरोपी

सुब्बा राव पर एक वॉट्सएप ग्रुप बनाकर भीड़ जुटाने और आगजनी और तोड़फोड़ में बड़ा हाथ होने का आरोप है। सुब्बा राव आंध्र प्रदेश के प्रकासम जिले का रहने वाला है और वह हैदराबाद के नरसरावपेटी इलाके में आर्मी में भर्ती होने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए ट्रेनिंग एकेडमी चलाता है।

इसके अलावा भी सात अन्य जगहों पर वह कई सालों से ट्रेनिंग एकेडमी चला रहा है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। 

पुलिस ने अदोनी, कुरनूल, गुंटूर, नेल्लोर, अमदलावलासा, विशाखापत्तनम और यलमांचिली से हिंसा के आरोपों के मामले में कई लोगों को हिरासत में लिया है।

प्रदर्शनकारियों ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर लगे स्टॉल और सरकारी संपत्ति में जमकर तोड़फोड़ की थी और आगजनी की वारदात को भी अंजाम दिया था। उन्होंने रेलवे के दफ्तर में लगे इलेक्ट्रॉनिक व कंप्यूटर उपकरण, पंखे, ट्यूबलाइट आदि को भी जबरदस्त नुकसान पहुंचाया था।

एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (रेलवे) संदीप शांडिल्य ने कहा था कि रेलवे स्टेशन पर हमला सोच-समझकर किया गया था। उन्होंने कहा था कि हमले में शामिल प्रदर्शनकारियों ने एक वॉट्सएप ग्रुप बनाया था और उसका नाम चलो सिकंदराबाद रखा गया था। 

इस ग्रुप में पूरी योजना बनाई गई थी और सभी प्रदर्शनकारी घटना से पहली वाली रात को रेलवे स्टेशन के आसपास इकट्ठे हुए थे और शुक्रवार सुबह इन्होंने हमला कर दिया था। 

उन्होंने कहा था कि स्टेशन पर 50 सुरक्षाकर्मी तैनात थे लेकिन वे 500-1000 की संख्या में आई उग्र भीड़ का मुकाबला नहीं कर सके।