+
तमिलनाडु में बीजेपी को झटका, कई नेता AIADMK में शामिल

तमिलनाडु में बीजेपी को झटका, कई नेता AIADMK में शामिल

बीजेपी दक्षिण भारत में अपनी पैठ बनाने की कोई कोशिश छोड़ नहीं रही है। लेकिन तमिलनाडु में उसे झटका लगा है। उसके कई नेता पार्टी छोड़कर अन्नाद्रमुक में शामिल हो गए हैं। हालांकि दोनों दलों का वहां गठबंधन है।

तमिलनाडु में एआईएडीएमके या अन्नाद्रमुक और बीजेपी गठबंधन कभी भी टूट सकता है। खबर है कि तूतीकोरिन में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एआईएडीएमके प्रमुख ई पलानीस्वामी की तस्वीरें जलाकर उन पर "गठबंधन धर्म" तोड़ने का आरोप लगाया है। पिछले हफ्ते, बीजेपी के पांच नेता AIADMK में शामिल हुए थे। बीजेपी को यह झटका ऐसे समय लगा है जब उसके प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई पर फेक न्यूज फैलाने का आरोप लगा है और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

दरअसल, बीजेपी को पिछले हफ्ते बड़ा झटका उस समय लगा था, जब बीजेपी आईटी सेल के प्रदेश प्रमुख सीआरटी निर्मल कुमार ने पार्टी छोड़ दिया था। लेकिन बुधवार को, 13 अन्य बीजेपी सदस्यों ने सीटीआर निर्मल कुमार के समर्थन में पार्टी छोड़ दी। निर्मल कुमार ने अन्नामलाई पर सत्तारूढ़ डीएमके सरकार के मंत्री के साथ गुप्त समझौता करने का आरोप लगाते हुए रविवार को पार्टी छोड़ दी और एआईएडीएमके में शामिल हो गए। 

2019 के लोकसभा चुनावों के बाद से, AIADMK ने बीजेपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ते हुए तीन चुनाव हारे हैं। हाल ही में हुए उपचुनाव में, जिसमें एआईएडीएमके गठबंधन हार गया था, दोनों दलों ने एकसाथ प्रचार भी नहीं किया। सूत्रों ने संकेत दिया कि पार्टी अब बीजेपी को एक बोझ के रूप में देख रही है। 

पिछले साल नवंबर में पलानीस्वामी ने कहा था कि राज्य की अपनी निजी यात्रा के दौरान उन्हें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने की कोई जरूरत नहीं थी।

प्रदेश बीजेपी प्रमुख के. अन्नामलाई ने घोषणा की कि बीजेपी से अन्नाद्रमुक का अवैध शिकार इंगित करता है कि उनकी पार्टी "आगे" है। अन्नामलाई ने ताजा घटनाक्रम पर कहा, यह बताता है कि हम तमिलनाडु में बढ़ रहे हैं। बीजेपी आ गई है।

राज्य के दिवंगत राजनीतिक दिग्गजों से अपनी तुलना करते हुए उन्होंने कहा: "जे जयललिता और एम करुणानिधि जैसे नेताओं की तरह मैं प्रबंधक नहीं बल्कि एक नेता हूं।

अन्नाद्रमुक ने इस बात से इनकार किया है कि यह बीजेपी का अवैध शिकार है, जिसकी राज्य में मामूली मौजूदगी है। अन्नाद्रमुक के प्रवक्ता कोवई सत्यन ने अन्नामलाई को "उनके नेतृत्व द्वारा नामित एक कॉर्पोरेट पार्टी का मैनेजर" बताया। जयललिता की "मानहानि" के लिए राज्य बीजेपी प्रमुख की आलोचना करते हुए, उन्होंने कहा, "जब बीजेपी का कैडर हमारी पार्टी में आता है, तो वो अपनी छाती पीटते हैं। वे चिल्लाते हैं। 

बता दें कि बीजेपी ने पूर्व मंत्री नैनार नागेंद्रन सहित अन्नाद्रमुक के कई वरिष्ठ नेताओं को पार्टी में शामिल किया था, जो अब विधानसभा में पार्टी के नेता हैं।

परेशानी तब शुरू हुई जब 234 सदस्यीय सदन में सिर्फ चार विधायकों वाली बीजेपी ने ई पलानीस्वामी और ओ पन्नीरसेल्वम के बीच चल रही खींचतान के बीच खुद को प्रमुख विपक्ष के रूप में पेश कर दिया। ऐसे में आज गुरुवार को जिला सचिवों की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होने की उम्मीद है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें