+
आदमी रस्सी के सहारे लटकता रहा, तालिबान का हेलीकॉप्टर उड़ता रहा

आदमी रस्सी के सहारे लटकता रहा, तालिबान का हेलीकॉप्टर उड़ता रहा

तालिबान के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो ट्वीट किया गया है जिसमें एक उड़ते हुए हेलीकॉप्टर से एक आदमी लटका हुआ दिख रहा है। 

अमेरिकी सैनिकों के अफ़ग़ानिस्तान छोड़ कर चले जाने के बाद तालिबान की भयावह तसवीर सामने आई है।

तालिबान ने अपने आधिकारिक अकाउंट से एक वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें एक उड़ते हुए हेलीकॉप्टर से रस्सी के सहारे एक व्यक्ति बंधा हुआ लटक रहा है। तालिबान ने इसे ट्वीट कर कहा है कि उसका हेलीकॉप्टर कांधार शहर की गश्त कर रहा है। 

बता दें कि तय समय सीमा के मुताबिक़, 30 अगस्त को अंतिम अमेरिकी सैनिक भी अफ़गानिस्तान छोड़ कर चला गया। 

इसके बाद काबुल ही नहीं, पूरे देश की कमान तालिबान के हाथों आ गई। 

क्या है वीडियो में?

यह वीडियो 'तालिब टाइम्स' के हैंडल @TalibTimes ने जारी किया है, जिसे इसलामी अमीरात अफ़ग़ानिस्तान का अंग्रेजी भाषा का औपचारिक ट्विटर अकाउंट कहा गया है। 

इसमें कहा गया है,

हमारी वायु सेना! अभी इसलामी अमीरात की वायु सेना का हेलीकॉप्टर कांधार शहर के ऊपर उड़ रहा है और शहर की गश्त लगा रहा है।

इसके साथ ही वह वीडियो अटैच किया हुआ है। 

तीखी प्रतिक्रिया

इस पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है। अमेरिका के सीनेटर टेड क्रूज़ ने राष्ट्रपति जो बाइडन की तीखी आलोचना की है। उन्होंने ट्वीट किया है, "यह भयावह तसवीर जो बाइडन की अफ़ग़ानिस्तान तबाही को दिखाती है। तालिबान ने एक अमेरिकी ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर से एक शख़्स को लटका रखा है।"

अमेरिकी लेखक जेम्स मेलविल ने बाइडन प्रशासन की यह कह कर आलोचना की है कि तालिबान अमेरिका के हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है। 

उन्होंने ट्वीट किया, "खबर है कि तालिबान हाल ही हासिल किए गए अमेरिकी ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहा है। जो बाइडन की अमेरिका छोड़ने की ध्वंसात्मक रणनीति के तहत उन्हें ये चीजें पैक कर उपहार के तौर पर दे दी गई हैं।"

क्या कहना है अमेरिकी वायु सेना का?

दूसरी ओर सेंट्रल कमान्ड के जनरल केनेथ मैंकिज़े ने समाचार एजेन्सी 'एएफ़पी' से कहा कि अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने के पहले 73 हवाई जहाजों को ऐसा बना दिया गया है कि कोई उसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है। 

उन्होंने कहा, "ये हवाई जहाज़ अब कभी नहीं उड़ सकते।"

लेकिन जिस समय जनरल मैंकिजे यह दावा कर रहे थे, लगभग उसी समय एक अमेरिकी ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर कांधार के ऊपर उड़ रहा था और वह भी तब जब एक आदमी को रस्सी के सहारे उससे बाँध कर लटका दिया गया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें