+
MP में तालिबान: दो महिलाओं को जिन्दा दफनाने की कोशिश..!

MP में तालिबान: दो महिलाओं को जिन्दा दफनाने की कोशिश..!

मध्य प्रदेश में तालिबानी नज़ारा सामने आया है। सफेद शेरों के लिए ख्यात रीवा में निजी जमीन पर सड़क का विरोध करने पर दंबगों ने दो महिलाओं को जिन्दा दफनाने की कोशिश की। पुलिस ने मामला दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ़्तार किया है, जबकि दो फ़रार हैं।

रीवा जिले के मनगवां थाना क्षेत्र में जमीन के विवाद के दौरान खौफनाक वारदात हुई है। वारदात से जुड़ा वीडियो भी वायरल है। वायरल वीडियो में दो महिलाओं को कुछ दबंग जिन्दा दफनाने की कोशिश करते हुए दिखाई दे रहे हैं।हिनौता गांव में दो महिलाएं गांव में निजी जमीन पर कथित तौर पर जबरिया बनाई जा रही सड़क का विरोध कर रहीं थीं। सड़क बनाने के लिए मोरंग बिछाई जा रही थी। मोरंग (लाल मिट्टी का मोटा मलबा) से भरा डंपर मौके पर पहुंचा हुआ था। महिलाओं ने विरोध किया तो सड़क बनाने वाले दबंग गुस्से में आ गये।

विरोध करती महिलाओं के ऊपर ही मोरंग का डंपर पलट दिया गया। मोरंग में एक महिला पूरी तरह से दब गई, जबकि दूसरी महिला का धड़ दब गया। चीख-पुकार और ग्रामीणों की भीड़ को देखकर आरोपी मौके से फरार हो गए। ग्रामीणों ने तत्परता दिखाते हुए महिलाओं को निकाला। तत्काल अस्पताल पहुंचाया। कहा जा रहा है कि यदि थोड़ी सी भी देर होती तो पूरी तरह से दबी महिला की जान चली जाती।

शिकायत है कि रीवा जिले के मनगवां थाना क्षेत्र के गगेव चौकी अंतर्गत हिनौता जोरौट गांव में कुछ दबंग लोग निजी जमीन पर जबरन सड़क बन रहे थे। निर्माण कार्य में एक जेसीबी और दो हाइवा लगाए गए थे और निजी जमीन पर मोरंग डाली जा रही थी।

ममता पांडेय और आशा पांडेय नामक महिलाएं इसका विरोध कर रहीं थीं। इसके बाद दबंगों के इशारे पर डंपर चालक ने मोरंग का डंपर महिलाओं के ऊपर उड़ेल दिया। महिलाएं उसके नीचे दब गईं। आनन-फानन में मौजूद ग्रामीण लोगों ने महिलाओं को मोरंग के अंदर से बाहर निकाला और इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगेव लेकर गए। महिलाओं को प्राथमिक उपचार देकर छोड़ दिया गया अब इनकी हालत खतरे से बाहर है।

 - Satya Hindi

पतियों ने सुनाई आंखों देखी

ममता पाण्डेय पति जीवेश कुमार पाण्डेय और आशा पाण्डेय पति शिवेष कुमार पाण्डेय ने मीडिया से कहा है, ‘पट्टे की जमीन में रोड बनाने के लिए दबंगों के द्वारा जबरन मोरंग डाला जा रहा था। ममता पाण्डेय और आशा पांडे ने सड़क निर्माण का विरोध किया। सड़क निर्माण वाले स्थान में जाकर खड़ी हो गईं। वहां पर मौजूद दबंगों ने उनकी एक नहीं सुनी और रोड में डालने के लिए लाई गई डंपर में लोड मोरंग को प्रदर्शन कर रही महिलाओं के ऊपर उड़ेल दी। निर्माणाधीन सड़क पर ही उन्हें जिन्दा दफन करने का प्रयास किया गया।

पुलिस का पहला बयान: रीवा जिले के एडीशनल एसपी विवेक कुमार लाल ने घटनाक्रम सामने आने के बाद कहा था, ‘हिनौता गांव में सड़क का निर्माण कार्य चल रहा था। विरोध करने पर डंपर से मोरंग को महिलाओं पर पलट दिए जाने की शिकायत सामने आयी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और छानबीन कर रही है। जो भी साक्ष्य सामने आएंगे उसके आधार पर कार्रवाई की जायेगी।

रीवा के इस लोमहर्षक कांड में पुलिस ने एक आरोपी वैभव पांडे को गिरफ्तार किया है। जबकि दो आरोपी अभी भी पुलिस गिरफ्तर से बाहर हैं। पुलिस ने महिलाओं को जिन्दा दफन करने के प्रयास में उपयोग हुए डंपर को भी जब्त किया है। जो दो आरोपी फरार हैं। दोनों को ही मुख्य आरोपी बताया जा रहा है।

घटना को लेकर स्थानीय लोगों में जबरदस्त आक्रोश है। ग्रामीण मांग कर रहे हैं कि दबंग आरोपियों के खिलाफ पुलिस, प्रशासन और राज्य की सरकार ऐसी कार्रवाई करे, जो नजीर बने। ग्रामीणों का आरोप यह भी है कि आरोपी दबंग हैं। प्रभावशाली हैं, इसलिए पुलिस हीलाहवाली कर रही है।

उधर रीवा के एसपी ने कहा है, ‘पुलिस टीमें बनाई गई हैं। आरोपियों को धरपकड़ के लिए छापामारी की जा रही है। उन्होंने यह भी दावा किया है, ‘विवाद दो परिवारों के बीच का है। आरोपी माफिया नहीं हैं। वीडियो फुटेज जब्त किए गए हैं। उन्हें भी खंगाला जा रहा है। जल्दी इन्हें गिरफ्तार कर लिया जायेगा।’

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें