+
भारत में सीरिया-पाकिस्तान जैसी नफरत, लोग बंदूक उठाने को तैयार रहते हैंः महबूबा

भारत में सीरिया-पाकिस्तान जैसी नफरत, लोग बंदूक उठाने को तैयार रहते हैंः महबूबा

जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भारत के हालात की तुलना सीरिया और पाकिस्तान से करते हुए कहा है कि यहां इतनी नफरत हो गई है कि लोग बंदूक उठाने को तैयार रहते हैं। महबूबा ने यह बात इंडिया टुडे को गुरुवार 17 अगस्त को दिए गए इंटरव्यू में कही है। पीडीपी वही पार्टी है, जिसके साथ कभी भाजपा ने गठबंधन किया था।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को देश की मौजूदा स्थिति की तुलना पाकिस्तान और सीरिया से की और "हिंसा की घटनाओं" पर रोशनी डाली। उन्होंने कहा, ''लोग बंदूकें उठा रहे हैं और एक-दूसरे को मार रहे हैं'', जो भारत ने अब तक नहीं देखा था।

इंडिया टुडे से एक इंटरव्यू में महबूबा ने कहा- "आप देख सकते हैं कि वे हर जगह कितनी नफरत फैला रहे हैं। आम लोग एक-दूसरे को मारने के लिए बंदूक उठाने के लिए तैयार हैं। यह कुछ ऐसा है जो हमने पाकिस्तान में देखा है। यह कुछ ऐसा है जो सीरिया में हो रहा है। वहां वे अल्ला हु अकबर चिल्लाते हुए लोगों को मार देते हैं। यहां हम जय श्रीराम कहकर हत्या कर रहे हैं। अब क्या अंतर है?''

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इन हालात के लिए सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुए उन्हें देश को ऐसी स्थिति में लाने का भी आरोप लगाया, जहां "लोगों के पास एक-दूसरे को मारने के लिए बंदूकें हैं।"

हालांकि महबूबा मुफ्ती ने उम्मीद भी जताई कि "आखिरकार नफरत पर प्यार की जीत होगी।" उन्होंने कहा कि नफरत एक दिन हार जाएगी। लेकिन उसमें बहुत समय लगेगा। नफरत को मिटाने के लिए लोग काम कर रहे हैं लेकिन अतिवादी लोग तमाम रुकावटें डाल रहे हैं।

इंडिया गठबंधन पर टिप्पणी करते हुए पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, "यह गोडसे के भारत और गांधी, नेहरू और सरदार पटेल द्वारा देखे गए भारत के विचार के बीच की लड़ाई है। बीजेपी गोडसे का भारत बनाना चाहती है। मुझे लगता है कि इंडिया गठबंधन सही कारण के लिए लड़ रहा है। राहुल गांधी कट्टरता के खिलाफ इस लड़ाई का नेतृत्व करेंगे।“

उन्होंने भाजपा पर विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य होने जा रहा है, क्योंकि इंडिया को न केवल भाजपा का सामना करना पड़ेगा, बल्कि प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो जैसी एजेंसियों का भी सामना करना पड़ेगा।"

महबूबा मुफ्ती ने पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा, "वह केवल अतीत के बारे में बात कर रहे हैं, उन्होंने लोगों से जो वादा किया है उसके बारे में नहीं बता रहे हैं। वह देश के भविष्य पर चुप हैं।" जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने पर उन्होंने कहा कि "कश्मीर में सामान्य स्थिति एक मिथक है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू को नुकसान हुआ है।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें