सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक, क्रिप्टो करंसी का प्रचार किया हैकर ने

02:41 pm Sep 20, 2024 | सत्य ब्यूरो

सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक यूट्यूब चैनल शुक्रवार सुबह कथित तौर पर हैक कर लिया गया। चैनल ने यूएस-आधारित कंपनी रिपल लैब्स द्वारा विकसित क्रिप्टोकरेंसी एक्सआरपी को बढ़ावा देने वाले वीडियो स्ट्रीम करना शुरू किया।

हैकर सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब चैनल पर क्रिप्टो करंसी का प्रचार कर रहा है

चैनल, जो संवैधानिक पीठों के सामने सूचीबद्ध मामलों और सार्वजनिक हित से जुड़े मामलों की अदालती कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करता था, को फिलहाल डिसेबल (अस्थायी बंद) कर दिया गया है। इस बीच, सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री ने उल्लंघन का संज्ञान लिया है और कदम उठा रही है।

क्रिप्टोकरेंसी पर कई वीडियो स्ट्रीम करने के अलावा, चैनल ने "ब्रैड गारलिंगहाउस: रिपल ने एसईसी के $2 बिलियन जुर्माने का जवाब दिया" शीर्षक से एक लाइव ब्लैंक वीडियो प्रदर्शित किया! एक्सआरपी मूल्य भविष्यवाणी।" यह विशेष वीडियो उस समय सामने आया जब चैनल आरजी कर अस्पताल में कोलकाता की प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या से संबंधित स्वत: संज्ञान मामले का प्रसारण कर रहा था।

इंडियन एक्सप्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा, ''ऐसा प्रतीत होता है कि वेबसाइट के साथ छेड़छाड़ की गई है।'' उसने कहा कि वास्तव में क्या हुआ इसके बारे में पक्की जानकारी के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा, ''शुक्रवार सुबह इसका पता चला और सुप्रीम कोर्ट की आईटी टीम ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) को फौरन इसकी जानकारी दी।”

इस घटना से एक बार फिर साबित हुआ कि सरकारी संस्थाओं की वेबसाइट और वीडियो चैनल साइबर सुरक्षा के मामले में बहुत कमजोर हैं। इससे पहले भी कई मंत्रालयों से जुड़ी साइट और वीडियो चैनलों पर साइबर हमले हो चुके हैं। सरकार हर बार संबंधित एजेंसी को कड़े उपाय करने को कहती है लेकिन फिर भी घटनाएं रुक नहीं रही हैं। इससे पहले चीन के हैकरों ने भी भारत की कई एजेंसियों के कम्प्यूटरों पर साइबर हमला किया था।