+
कोरोना पर स्थिति गंभीर हो सकती है, राज्य रिपोर्ट दें: सुप्रीम कोर्ट

कोरोना पर स्थिति गंभीर हो सकती है, राज्य रिपोर्ट दें: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यदि राज्य कोरोना को लेकर तैयार नहीं होंगे तो दिसंबर में बहुत ख़राब हालत होगी। कोर्ट ने तो उन 4 राज्यों से दो दिनों में स्टेटस रिपोर्ट भी तलब की है जहाँ कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। 

कोरोना संक्रमण किस तेज़ी से बढ़ रहा है और यह कितना घातक हो सकता है, इसका अंदाज़ा सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी से लगाया जा सकता है। इसने कहा कि यदि राज्य तैयार नहीं होंगे तो दिसंबर में बहुत ख़राब हालत होगी। कोर्ट ने तो उन 4 राज्यों से दो दिनों में स्टेटस रिपोर्ट भी तलब की है जहाँ कोरोना संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। साथ ही सभी राज्यों से पूरी तैयारी रखने को कहा गया है।

हाल के दिनों में जिस तरह से कई राज्यों में संक्रमण के मामले बढ़े हैं, सरकार की चौकसी बढ़ी है, सुप्रीम कोर्ट तक को दखल देना पड़ा है उससे सवाल खड़ा होने लगा है कि क्या भारत में भी दूसरी लहर आने वाली है कोरोना की दूसरी लहर से दुनिया के कई देश जूझ रहे हैं। जिन देशों में दूसरी लहर आई है वहाँ यह पहले से ज़्यादा आक्रामक है और अधिकतर देशों में तो यह पहले से दोगुनी तेज़ी से बढ़ रहा है।

भारत में भी इसलिए दूसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है क्योंकि दिल्ली में संक्रमण काफ़ी तेज़ी से फैल रहा है और कहा जा रहा है कि वहाँ संक्रमण की तीसरी लहर आ गई है। कई दूसरे राज्यों में भी संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहे हैं। हाल ही में ख़तरे को देखते हुए महाराष्ट्र में बीएमसी के स्कूल 31 दिसंबर तक बंद कर दिए गए हैं। कुछ दिनों पहले ही कोरोना नियंत्रण के लिए कई राज्यों में केंद्र सरकार की टीमें भेजी गई हैं। 

दुनिया के दूसरे देशों की तरह भारत में भी दूसरी लहर तो नहीं आ जाएगी, इन्हीं आशंकाओं के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने ख़ुद से मामले का संज्ञान लिया। तीन जजों- जस्टिस अशोक भूषण, आर सुभाष रेड्डी और एमपी शाह की बेंच ने दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और असम से दो दिनों में स्टेटस रिपोर्ट माँगी है। इसमें राज्यों को मौजूदा स्थिति, मरीज़ों के प्रबंधन और स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए उठाए गए क़दमों की जानकारी देनी होगी। कोर्ट ने कहा,

हम इस महीने में एक बड़ी बढ़ोतरी के बारे में सुन रहे हैं। हम सभी राज्यों से एक नवीनतम स्थिति रिपोर्ट चाहते हैं। अगर दिसंबर में राज्यों को अच्छी तरह से तैयार नहीं किया जाता है तो इससे भी बदतर चीजें हो सकती हैं।


सुप्रीम कोर्ट

इस मामले में केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दिल्ली में कोरोना रोकने के उपायों के बारे में जानकारी दी गई। इस बीच कोर्ट ने कहा कि दिल्ली को कई सवालों के जवाब देने होंगे। बता दें कि दिल्ली में फ़िलहाल हर रोज़ क़रीब 7 हज़ार कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं। राज्य में अब तक 5 लाख 29 हज़ार संक्रमण के मामले आ चुके हैं। सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में आए हैं और कुल मामले क़रीब 18 लाख हो गए हैं। राज्य में 46 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें