+
ऋषि सुनाक सबसे कम उम्र के ब्रिटिश पीएम 

ऋषि सुनाक सबसे कम उम्र के ब्रिटिश पीएम 

भारतीय मूल के ऋषि सुनाक नए ब्रिटिश पीएम होंगे। उनके नाम की घोषणा जल्द ही होगी। लेकिन यह जानना दिलचस्प है कि वो ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के पीएम होंगे। जानिए ब्रिटेन प्रधानमंत्रियों के इतिहास को।

ऋषि सुनाक आधुनिक राजनीतिक इतिहास में सबसे कम उम्र के यूके के प्रधानमंत्री बन गए हैं। 42 साल की उम्र में वह मौजूदा रिकॉर्ड धारक डेविड कैमरन से एक साल छोटे हैं, जो 2010 में पीएम बनने के समय 43 साल के थे।

1997 में जब टोनी ब्लेयर प्रधानमंत्री बने, तब उनकी उम्र भी 43 वर्ष थी, लेकिन उस समय दोनों के सत्ता में आने के समय वे कैमरन से कुछ महीने बड़े थे। जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, विलियम पिट द यंगर अपनी युवावस्था के लिए प्रसिद्ध थे और केवल 24 वर्ष के थे, जब वे पहली बार 1783 में प्रधानमंत्री बने थे। लेकिन सुनाक ब्रिटेन के पहले गैर-श्वेत प्रधान मंत्री होने के नाते रेस के मामले में इतिहास रचने जा रहे हैं। 

बोरिस जॉनसन और लिज ट्रस के बाद, पिछले आम चुनाव के बाद से नया प्रधानमंत्री पद संभालने वाले सुनाक तीसरे व्यक्ति हैं। 

पिछली बार ब्रिटेन ने 1940 में एक संसद के दौरान तीन अलग-अलग प्रधानमंत्रियों को देखा था, जब विंस्टन चर्चिल ने स्टेनली बाल्डविन (जिन्होंने 1935 से 1937 तक सेवा की थी) और नेविल चेम्बरलेन (1937-1940) के बाद भूमिका निभाई थी।

नए प्रधान मंत्री भी थेरेसा मे, बोरिस जॉनसन और लिज ट्रस के बाद लगातार चौथे स्थान पर होंगे, जो बिना आम चुनाव के सत्ता संभालेंगे। 

पिछली बार जब चुनाव सीधे प्रधानमंत्री के परिवर्तन के लिए हुआ था, तब 2010 में, जब कैमरन ने गॉर्डन ब्राउन की लेबर सरकार की जगह एक कंजर्वेटिव-लिबरल डेमोक्रेट गठबंधन के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया था।

इतिहास में बहुत पीछे जाना जरूरी है ताकि यह पता लगाया जा सके कि पिछली बार किसी प्रधानमंत्री ने आम चुनाव में पदभार ग्रहण किया था और पद छोड़ा था। यह एडवर्ड हीथ का भाग्य था, जिन्होंने 1970 में चुनावों में सत्ता हासिल की और 1974 में इसे फिर से खो दिया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें