+
<u></u>उलझती जा रही है बेटे की हत्या आरोपी CEO सुचाना सेठ की कहानी

उलझती जा रही है बेटे की हत्या आरोपी CEO सुचाना सेठ की कहानी

गोवा में एक ऐसी महिला को पुलिस ने अपने चार साल के बेटे की हत्या में गिरफ्तार किया है जो एक कंपनी की सीईओ थी। इस रिपोर्ट के साथ लगे स्क्रीन शॉट को गौर से देखिए, ये वही सुचाना सेठ है, जिसे गिरफ्तार किया गया है। 2021 में उसे सौ काबिल महिलाओं की सूची में शामिल किया गया था। लिंक्डइन ने यह सूची छापी थी। सुचाना सेठ हॉवर्ड फेलो भी रही हैं। हत्या की यह कहानी अभी उलझी हुई है। 

गोवा के होटल में 4 साल के बेटे की कथित हत्या में गिरफ्तार सुचाना सेठ ने हत्या क्यों की, इसकी वजह घरेलू लग रही है। यह गोवा पुलिस का कहना है। पुलिस ने मंगलवार को कहा कि तनावपूर्ण संबंध और बच्चे की कस्टडी की लड़ाई के कारण बेंगलुरु स्थित स्टार्ट-अप की सीईओ ने होटल में बेटे की कथित तौर पर हत्या की होगी। पुलिस के मुताबिक, सुचाना सेठ को कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले से उस समय पकड़ा गया, जब वह अपने बेटे के शव को बैग में भरकर कैब में भागने की कोशिश कर रही थीं।

 - Satya Hindi

बेटे की कथित हत्या की आरोपी सुचाना सेठ। यह फोटो एक्स पर उनके ट्विटर हैंडल से लिया गया है।

उत्तरी गोवा के एसपी निधिन वलसन ने कहा-  “शुरुआती पूछताछ के दौरान महिला ने कहा कि उसके अपने पति के साथ तनावपूर्ण संबंध थे और उनकी तलाक की कार्यवाही चल रही है… कुछ अदालती आदेश थे, जिसके कारण वह बहुत नाखुश थी। हमने कोर्ट का आदेश नहीं देखा है। उसने कहा कि वह अलग हो गई है। एसपी वलसन ने कहा, हमें यह सारी सच्चाई पता लगाना होगी...हत्या के मकसद की अभी भी पुष्टि नहीं हुई है।

जांचकर्ताओं के मुताबिक, शुरुआती पूछताछ के दौरान महिला ने अपने बेटे की हत्या से इनकार किया और दावा किया कि उसे नहीं पता कि उसके साथ क्या हुआ या उसकी मौत कैसे हुई।

गोवा पुलिस ने कहा कि 6 जनवरी को बेंगलुरु के थानिसंड्रा की रहने वाली सुचाना सेठ ने AirBnB के जरिए ऑनलाइन बुकिंग की और अपने बेटे के साथ उत्तरी गोवा के कैंडोलिम में होटल सोल बनयान ग्रांडे के एक सर्विस अपार्टमेंट में चेक इन किया। 7 जनवरी की रात करीब 1 बजे सेठ ने होटल स्टाफ को बताया कि वह चेकआउट कर रही है और स्टाफ से उसे बेंगलुरु ले जाने के लिए कैब की व्यवस्था करने का अनुरोध किया।

एसपी वलसन ने कहा, “होटल स्टाफ ने सुचाना सेठ को बेंगलुरु के लिए फ्लाइट लेने की सलाह दी, क्योंकि कैब का किराया बहुत महंगा था, लेकिन उन्होंने कैब पर जोर दिया। टैक्सी (इनोवा) की व्यवस्था होटल के कर्मचारियों द्वारा की गई और वह अपने सामान के साथ लगभग 1.30 बजे होटल से बाहर निकली।

पुलिस ने कहा कि सोमवार सुबह करीब 10 बजे जब होटल कर्मचारी सर्विस अपार्टमेंट की सफाई करने गए तो उन्होंने फर्श पर खून के धब्बे देखे और तुरंत कैलंगुट पुलिस को सूचित किया। होटल स्टाफ ने पुलिस को बताया कि जब महिला होटल से बाहर निकली तो उसका बेटा उसके साथ नहीं था।

एसपी वलसन ने बताया कि “कलंगुट पुलिस स्टेशन के पुलिस इंस्पेक्टर ने उस टैक्सी चालक से संपर्क किया और उससे और महिला से फोन पर बात की। जब इंस्पेक्टर ने उसके बेटे के बारे में पूछताछ की, तो उसने दावा किया कि उसने अपने बेटे को मडगांव में एक दोस्त के घर पर छोड़ दिया था और घर का पता साझा किया। पुलिस इंस्पेक्टर ने फौरन दूसरे थाने को उस पते पर पूछताछ करने को कहा।”

गोवा पुलिस के मुताबिक “वह पता फर्जी पाया गया, जिससे संदेह बढ़ गया। इसलिए, पुलिस इंस्पेक्टर ने कैब ड्राइवर को दोबारा बुलाया। इस बार, उनसे कोंकणी में बात करते हुए, पुलिस ने उन्हें सावधानी से निकटतम पुलिस स्टेशन तक जाने के लिए कहा। टैक्सी ड्राइवर कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के ऐमंगला पुलिस स्टेशन तक चला गया। जब कर्नाटक पुलिस ने उसके सूटकेस की जाँच की, तो सुचाना सेठ के बेटे का शव अंदर पाया गया।”

महिला को हिरासत में ले लिया गया और गोवा पुलिस की एक टीम सोमवार देर रात चित्रदुर्ग पहुंची। उसे ट्रांजिट-रिमांड पर लेने के बाद गोवा लाया गया, जहां उसे मंगलवार दोपहर को मापुसा की एक अदालत में पेश किया गया। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'टैक्सी ड्राइवर ने बेंगलुरु की यात्रा के लिए 30,000 रुपये लिए थे। उसने पुलिस को बताया कि जब उसने उसका सामान उठाया तो उसे लगा कि सूटकेस असामान्य रूप से भारी है, लेकिन उसने इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचा।

पुलिस ने कहा कि महिला का पति इंडोनेशिया में है और उसे पूछताछ के लिए गोवा आने को कहा गया है।

कौन है सुचाना सेठः – सुचाना सेठ द माइंडफुल एआई लैब की संस्थापक हैं। वह चार वर्षों से अधिक समय से उस संगठन का नेतृत्व कर रही हैं, जो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर काम कर रही है। सुचाना सेठ ने दो साल तक बर्कमैन क्लेन सेंटर में एक सहयोगी के रूप में काम किया। बोस्टन और मैसाचुसेट्स में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और रिस्पॉन्सिबल मशीन लर्निंग में एथिक्स और एडमिनिस्ट्रेशन पर भी काम किया।

द माइंडफुल एआई लैब की स्थापना से पहले, सेठ बैंगलोर में बूमरैंग कॉमर्स में एक वरिष्ठ डेटा वैज्ञानिक थीं। वह एआई के लिए डेटा-संचालित उत्पादों को डिज़ाइन करती थी। इस अवधि के दौरान उन्होंने दो पेटेंट दाखिल किये। वह इनोवेशन लैब्स से भी जुड़ी थीं। सुचाना सेठ कंपनी के डेटा साइंसेज ग्रुप में वरिष्ठ विश्लेषण सलाहकार के रूप में काम करती थीं।

वो हॉवर्ड में रिसर्च फेलो रही हैं। सुचाना सेठ के पास कलकत्ता विश्वविद्यालय से एस्ट्रो फिजिक्स के साथ प्लाज्मा फिजिक्स में विशेषज्ञता के साथ फिजिक्स में मास्टर डिग्री है, जहां उन्होंने 2008 में प्रथम श्रेणी से पास किया था। उन्होंने रामकृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर से प्रथम रैंक के साथ संस्कृत में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और कोलकाता के भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज से प्रथम श्रेणी सम्मान के साथ फिजिक्स (ऑनर्स) में ग्रैजुएशन की डिग्री प्राप्त की है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें