+
एमपी: दरगाह के पास मूर्ति स्थापना पर बवाल, पत्थरबाजी-आगजनी 

एमपी: दरगाह के पास मूर्ति स्थापना पर बवाल, पत्थरबाजी-आगजनी 

पड़ोसी राज्य राजस्थान की ही तरह मध्य प्रदेश में भी सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। आखिर ऐसा क्यों हो रहा है?

मध्य प्रदेश के निमाड़ क्षेत्र (खरगोन) के बाद अब मालवा क्षेत्र सांप्रदायिक बवाल की चपेट में आया है। नीमच में दरगाह के पास हनुमान जी की मूर्ति स्थापना के बाद सोमवार रात हुए उपद्रव के कारण शहर में 144 लागू करनी पड़ी है। 

नीमच के पुरानी कचहरी क्षेत्र में करीब 5 हजार फीट सरकारी जमीन पर दरगाह है। सोमवार शाम दरगाह के पास हिन्दू समुदाय के लोगों ने हनुमान जी की मूर्ति स्थापना का काम शुरू किया।

शाम पांच बजे लाव-लश्कर और व्यवस्थाओं के साथ मूर्ति की स्थापना के लिए पहुंचे इन लोगों को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने रोका। बहसबाजी हुई। दोनों समुदाय के लोग बढ़ते गये। 

तनाव के हालात बनने पर पुलिस बल मौके पर पहुंचा। काम रूकवा दिया गया। दोनों समुदाय के लोगों को समझाया गया। चर्चा के लिए पुलिस कंट्रोल रूम बुलाया गया।

इस बीच कुछ उपद्रवी तत्व उग्र हो गए। पत्थरबाजी शुरू कर दी। एक बाइक में आग लगा दी गई। बवाल बढ़ते ही दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दीं। पुलिस ने भी क्षेत्र और आसपास की दुकानें बंद कराईं।

उपद्रवियों को काबू में करने के लिए लाठियां भांजी। आंसू गैस के गोले छोड़े। सूचना के बाद भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा। हालात पर काबू पाने और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को भारी मशक्कत करना पड़ी। नीमच सिटी के टीआई भी घटना में घायल हुए हैं। 

बताया गया है कि दरगाह बहुत लंबे वक्त से है। सरकारी जमीन पर है। दरगाह को लेकर हिन्दू समाज के लोग आपत्तियां दर्ज कराते रहे हैं, लेकिन मूर्ति स्थापना जैसा प्रयास पहले नहीं हुआ है। उपद्रव के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया है। उपद्रव में शामिल लोगों की धरपकड़ की जा रही है।

पुलिस बल तैनात

नीमच के एसपी सूरज वर्मा ने मीडिया से कहा एहतियात के तौर पर 5 थानों का पुलिस बल मौके पर तैनात किया गया है। रिजर्व पुलिस फोर्स और व्रज वाहन की तैनाती भी की गई है। नीमच सिटी में 144 भी लगा दी गई है। एसपी के दावे के अनुसार स्थिति नियंत्रण में है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें