कोरोना की तेज रफ़्तार: यूपी में 9,695, कर्नाटक में 7,955 नए मामले 

08:38 pm Apr 09, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना संक्रमण की रफ़्तार को देखकर यह कह पाना मुश्किल है कि इसका मीटर कहां जाकर रुकेगा। चिंताजनक बात ये है कि ऐसे राज्य जहां पर संक्रमण के मामले एक पखवाड़े पहले तक 1000 से नीचे थे, आज वहां लगभग 10 हज़ार केस आ रहे हैं। बात हो रही है उत्तर प्रदेश की। बीते 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 9,695 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हुई है। बीते दिन संक्रमण का यह आंकड़ा 8,490 था और मौत का आंकड़ा 39 था। 

राज्य की राजधानी लखनऊ सबसे ज़्यादा प्रभावित है और यहां 2,934 मामले मिले हैं, इसके बाद प्रयागराज में 1,016, वाराणसी में 845 और कानपुर में 522 मामले सामने आए हैं। 

बेंगलुरू खासा प्रभावित 

दूसरी ओर कर्नाटक में भी संक्रमण रफ़्तार पकड़ रहा है और बीते 24 घंटों में 7,955 नए मामले आए हैं और 46 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 5576 मामले तो बेंगलुरू शहर से सामने आए हैं। राज्य में अब तक 12,813 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है। बेंगलुरू के अलावा मैसूर, कलबुर्गी और बीदर में संक्रमण फैल रहा है। 

बीते 24 घंटों में आंध्र प्रदेश से 2,765 नए मामले सामने आए और 11 लोगों की मौत हुई। केरल में इस दौरान 5,063 मामले आए और 22 लोगों की मौत हुई। 

हाल फिलहाल तो सारे देश में कोरोना के संक्रमण और वैक्सीन की कमी का शोर है और इसके बीच में कुछ हृदय विदारक वीडियो भी दिखाई दे रहे हैं, जो आने वाले ख़राब दिनों का संकेत देते हैं।

दिल्ली में स्कूल बंद

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार शाम को बड़ा एलान किया है। केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में सभी स्कूल (सरकारी, प्राइवेट) सभी क्लासेज के लिए अगले आदेश तक बंद किए जा रहे हैं। इससे पहले केजरीवाल सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया था। 

बिहार सरकार ने भी एहतियाती क़दम उठाते हुए सभी कॉलेजों और स्कूलों को 18 अप्रैल तक बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा दुकान चलाने वालों से कहा गया है कि वे 30 अप्रैल तक शाम 7 बजे अपनी दुकान बंद कर दें। 

मुंबई में 71 टीकाकरण केंद्र बंद

एक ओर देश में कोरोना संक्रमण के मामले रफ़्तार पकड़ते जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्र और राज्यों के बीच घमासान चल रहा है। महाराष्ट्र जो इस वायरस के संक्रमण से सबसे ज़्यादा प्रभावित है, वहां के सबसे बड़े शहर मुंबई में वैक्सीन की कमी के कारण कोरोना टीकाकरण के 71 केंद्रों को बंद करना पड़ा है। 

बंद हो चुके कोरोना के 71 टीकाकरण केंद्रों में से एक बीकेसी का केंद्र भी शामिल है। इस केंद्र के बंद होने पर स्थानीय लोग यहां पहुंचे और प्रदर्शन किया। 

पूरी मुंबई में कोरोना टीकाकरण के 120 केंद्र हैं और इनमें से 71 केंद्रों के बंद होने से लोगों का ग़ुस्सा फूटना लाजिमी है। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर का कहना है कि मुंबई के कई केंद्रों में वैक्सीन ख़त्म हो चुकी है और टीकाकरण का काम रुक चुका है।