+
बंगाल : टीकाकरण केंद्र पर मची भगदड़, 20 लोग घायल 

बंगाल : टीकाकरण केंद्र पर मची भगदड़, 20 लोग घायल 

जलपाईगुड़ी के धुपगुड़ी ब्लॉक के एक स्कूल में बने टीकाकरण केंद्र में यह पूरा वाक़या हुआ। वाक़ये के बाद राज्य की सरकार हरक़त में आई है। 

पश्चिम बंगाल में मंगलवार को एक टीकाकरण केंद्र पर भगदड़ मच गई, जिसमें 20 लोग घायल हो गए। स्थानीय लोगों का कहना है कि भगदड़ में 30 लोग घायल हुए हैं। यह वाक़या जलपाईगुड़ी जिले के एक टीकाकरण केंद्र पर हुआ। पांच लोग गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। 

मंगलवार को ही पश्चिम बंगाल ने टीकाकरण के मामले में रिकॉर्ड बनाया और इस दिन राज्य में 11 लाख लोगों को टीका लगा। उधर, भारत ने भी मंगलवार को एक दिन में अब तक सबसे ज़्यादा टीके लगाए हैं। 

जलपाईगुड़ी के धुपगुड़ी ब्लॉक के एक स्कूल में टीकाकरण केंद्र बनाया गया था। घटना के चश्मदीदों का कहना है कि टीकाकरण केंद्र के बाहर 2 हज़ार लोग इकट्ठा हो गए और उस दौरान वहां कोई पुलिस बल भी तैनात नहीं था। 

महिलाएं और बच्चे जख़्मी 

एनडीटीवी के मुताबिक़, पुलिस सुबह 10 बजे वहां पहुंची और इसके बाद ही टीकाकरण केंद्र के गेट खोले गए। लेकिन गेट खुलते ही लोगों में भगदड़ मच गयी, लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे, धक्का-मुक्की होने लगी और इसमें कई महिलाएं और बच्चे जख़्मी हो गए। इस दौरान एक पुलिस अफ़सर भी जख़्मी हो गया। 

इसके बाद बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को वहां भेजा गया और स्थानीय लोग भी जुटे, ये लोग घायलों को अस्पताल लेकर गए। 

एनडीटीवी के मुताबिक़, जलपाईगुड़ी के पुलिस अधीक्षक देबाश्री दत्ता ने कहा है कि घायलों में से 15 लोगों को प्राथमिक इलाज के बाद घर जाने दिया गया। इस मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

हरक़त में आई सरकार

इस वाक़ये के बाद बंगाल की सरकार हरक़त में आई है और उसने कोरोना के टीकाकरण के लिए घर-घर जाकर कूपन बांटने का फ़ैसला किया है। इन कूपन में तारीख़ और टाइम स्लॉट लिखा होगा और लोग उसी हिसाब से टीका लगवाने आएंगे, जिससे इस तरह की घटना दोबारा न हो। 

 - Satya Hindi

राज्य सरकार ने कहा है कि आशा वर्कर्स और स्वास्थ्य महकमे के कर्मचारी इन कूपन्स को लेकर घर-घर जाएंगे और लोगों को इन्हें देने के साथ ही इस बारे में जानकारी भी देंगे। 

वाक़ये के सामने आने के बाद मुख्य सचिव ने आनन-फानन में बैठक बुलाई और सभी जिला अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अफ़सरों से कहा है कि वे टीकाकरण केंद्रों के साथ प्रबंधन में सहयोग करें। 

पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य महकमे के निदेशक डॉ. अजय चक्रवर्ती ने बताया कि पुलिस से कहा गया है कि वह टीकाकरण केंद्रों के बाहर जुटने वाली भीड़ से जुड़े लोगों को संभालने के लिए ज़रूरी इंतजाम करे। 

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए देश भर के लोग चाहते हैं कि उन्हें जल्द से जल्द कोरोना की दोनों डोज़ लग जाएं। इस दौरान कई टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ भी उमड़ रही है। लेकिन इस तरह का वाक़या होना चिंताजनक तसवीर पेश करता है। 

1.25 करोड़ लोगों को लगा टीका

उधर, मंगलवार को देश में 1.25 करोड़ लोगों को टीका लगा। बीते एक हफ़्ते में यह दूसरा मौक़ा है, जब एक दिन में 1 करोड़ से ज़्यादा लोगों को टीका लगा है। मंगलवार को टीके की 1,25,77,983 से ज़्यादा डोज़ लगीं। इससे पहले 27 अगस्त को 1.08 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगा था। भारत में अब तक 65 करोड़ से ज़्यादा लोगों को टीका लग चुका है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें