+
तमिलनाडु की झांकी शामिल नहीं किए जाने पर स्टालिन केंद्र से नाराज, अब प्रदेश में घुमाएंगे

तमिलनाडु की झांकी शामिल नहीं किए जाने पर स्टालिन केंद्र से नाराज, अब प्रदेश में घुमाएंगे

कई गैर बीजेपी शासित राज्यों की झांकियां इस बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं किए जाने पर बड़ा मुद्दा बन गया है। स्टालिन ने कहा है कि वो तमिलनाडु की झांकी को अब राज्यस्तरीय परेड में शामिल करेंगे और पूरे प्रदेश में घुमाएंगे। जानिए पूरी कहानी।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड पर राज्य की झांकी को शामिल नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि अब इस झांकी को राज्यस्तरीय गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया जाएगा और पूरे राज्य में घुमाया जाएगा। इस बार गणतंत्र दिवस परेड के लिए शामिल की जाने वाली झांकियों पर पूरी राजनीति हो गई। अधिकांश गैर बीजेपी शासित राज्यों की झांकियों को शामिल नहीं किया गया। मुद्दा विवादित हुआ तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज तमाम राज्यों को पत्र लिखकर सफाई पेश की। सोशल मीडिया पर तमिलनाडु, केरल, बंगाल की झांकियों को शामिल नहीं किये जाने पर लोग केंद्र सरकार की आलोचना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह नाइंसाफी है, कम से कम देश के इतने बड़े कार्यक्रम को लेकर मोदी सरकार को राजनीति नहीं करना चाहिए।

बहरहाल, तमिलनाडु सीएम स्टालिन को लिखे अपने पत्र में, राजनाथ सिंह ने कहा कि तमिलनाडु की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए चुनी गई 12 झांकियों की अंतिम सूची में जगह नहीं बना सकी। एक दिन पहले, स्टालिन ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तत्काल हस्तक्षेप की मांग करते हुए आरोप लगाया था कि यह कदम केंद्र द्वारा "अपमान" है। बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर परेड में राज्य की झांकी को शामिल नहीं करने पर भी अपना विरोध दर्ज कराया है।

सिंह ने स्टालिन को आगे लिखा, "यह आपकी जानकारी के लिए भी लाया जाता है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान, तमिलनाडु राज्य की झांकी को 2017, 2019, 2020 और 2021 के दौरान में भाग लेने के लिए चुना गया था।" बनर्जी को सिंह ने लिखा, “2016, 2017, 2019 और 2021 के दौरान गणतंत्र दिवस में भाग लेने के लिए बंगाल की झांकी का चयन किया गया था।”

इस बीच, सरकार के सूत्रों ने गैर-बीजेपी शासित राज्यों से झांकी के प्रति पूर्वाग्रह या अपमान के आरोपों को खारिज कर दिया है, जिसमें जोर देकर कहा गया है कि केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के प्रस्तावों को विषय विशेषज्ञ समिति द्वारा उचित प्रक्रिया और विचार-विमर्श के बाद खारिज कर दिया गया था। पीएम को लिखे पत्र में स्टालिन ने कहा - 

राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों को प्रदर्शित करने वाली झांकी को बाहर करने से राज्य के लोगों की भावनाओं और देशभक्ति की भावनाओं को गहरी ठेस पहुंचेगी।


इससे एक दिन पहले ही नाराज बनर्जी ने मोदी को एक पत्र लिखा था, जबकि केरल सरकार ने शुक्रवार को समाज सुधारक नारायण गुरु की झांकी को हटाने का विरोध किया था। बनर्जी ने बंगाल की झांकी को बाहर करने पर हैरानी जताई थी, जो सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती वर्ष पर केंद्रित थी, और कहा था कि इस तरह के कदम से उनके राज्य के लोगों को "दर्द" होगा। उन्होंने कहा था कि झांकी का बहिष्कार, जिसमें रवींद्रनाथ टैगोर, ईश्वर चंद्र विद्यासागर, स्वामी विवेकानंद और श्री अरबिंदो जैसे अन्य प्रतीक भी शामिल हैं, "स्वतंत्रता सेनानियों को कम करने और कम करने के बराबर है"।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें