IPL: मुंबई इंडियंस की रोमांचक जीत, गुजरात को 5 रनों से हराया

07:33 am May 07, 2022 | सोमदत्त शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 51वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस को 5 रन से हराकर से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की है। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 177 रन बनाए। इसके जवाब में गुजरात की टीम 20 ओवर में 172 रन ही बना सकी और 5 रनों से मुकाबला हार गई। 

मुंबई इंडियंस की इस टूर्नामेंट में यह दूसरी जीत रही है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की पारी की शुरुआत ईशान किशन और कप्तान रोहित शर्मा ने की। कप्तान रोहित शर्मा पारी की शुरुआत से ही अच्छी लय में नजर आए। मुंबई इंडियंस ने पावर प्ले में तेज बल्लेबाजी करते हुए 63 रन बगैर किसी विकेट के नुकसान के बना लिए थे। 

कप्तान रोहित शर्मा 42 रन और इशान किशन 19 रन बनाकर मौजूद थे। राशिद खान ने आठवें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा को 43 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट करके मुंबई को पहला झटका दिया। राशिद खान ने एलबीडब्ल्यू की अपील की थी जिसे अंपायर ने नकार दिया लेकिन जब गुजरात ने रिव्यू लिया तो अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा।

फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद इशान किशन ने रन बनाने की जिम्मेदारी ली। नौवां ओवर फेंकने आए राहुल तेवतिया की तीसरी गेंद पर इशान किशन ने 104 मीटर लंबा छक्का लगा दिया। रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे सूर्यकुमार यादव ने छक्का लगाकर मुंबई को 90 रनों के पार पहुंचा दिया। 

मुंबई ने 10 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 97 रन बना लिए थे। मुंबई को दूसरा झटका सूर्यकुमार यादव के रूप में लगा जब प्रदीप सांगवान की गेंद पर राशिद खान ने सूर्यकुमार का कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। सूर्यकुमार यादव 19 रन बनाकर आउट हुए। 

मुंबई को तीसरा झटका इशान किशन के रूप में लगा। किशन ने 45 रनों की पारी खेली। 111 रन के स्कोर पर 3 विकेट गिरने के बाद ऐसा लग रहा था कि मुंबई की टीम 200 का आंकड़ा पार कर लेगी। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे केरन पोलार्ड एक बार फिर असफल रहे और सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आखिरी ओवरों में डेविड ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए मुंबई को 177 रनों तक पहुंचा दिया। डेविड ने आखिर में 44 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि राशिद खान ने गुजरात के लिए 24 रन देकर दो विकेट चटकाए। इस तरह से गुजरात को जीतने के लिए 178 रनों का लक्ष्य मिला। 

गुजरात की पारी की शुरुआत रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने की। साहा और गिल ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस को अच्छी शुरुआत दी। गुजरात की टीम ने पहले पावर प्ले में बगैर किसी विकेट के नुकसान के 54 रन बना लिए थे।

शुभमन गिल ने डैनियल सेम्स के दूसरे ओवर में लगातार तीन गेंदों पर तीन चौके लगाए। गुजरात ने 10 ओवर में बगैर किसी विकेट के नुकसान के 95 रन बना लिए थे। शुभमन गिल 47 रन और रिद्धिमान साहा भी 47 रन बनाकर खेल रहे थे। यहां से गुजरात को जीतने के लिए 60 गेंदों पर 83 रनों की जरूरत थी।

फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

पहले रिद्धिमान साहा ने 34 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया इसके बाद गिल ने भी 33 गेंदों पर 50 रन बना लिए। गुजरात को पहला झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। गिल ने 36 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली। गिल का विकेट के गिरने के बाद अश्विन ने रिद्धिमान साहा को भी पवेलियन की राह दिखा दी।

साहा ने 40 गेंदों पर 55 रनों की पारी खेली जिसमें 6 चौके और 2 छक्के लगाए। एक ही ओवर में दो विकेट गिरने के बावजूद गुजरात की रन गति कम नहीं हुई। हार्दिक पांड्या और सुदर्शन ने बड़े शॉट्स लगाते हुए टीम को मैच में बनाए रखा। 

इस बीच तेज बल्लेबाजी के प्रयास में साईं सुदर्शन 11 गेंदों पर 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। सुदर्शन हिट विकेट हुए। यहां से गुजरात को आखिरी 3 ओवरों में 29 रनों की जरूरत थी जबकि हार्दिक पांड्या और डेविड मिलर मैदान पर मौजूद थे। इस बीच कप्तान हार्दिक पांड्या रन आउट हो गए उन्हें विकेटकीपर इशान किशन ने रन आउट किया। 

पांड्या ने 14 गेंदों पर 24 रन बनाए। गुजरात को आखिरी 12 गेंदों पर 20 रनों की जरूरत थी। 

गुजरात को आखिरी ओवर में 9 रन की जरूरत थी लेकिन डैनियल सेम्स ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 3 रन दिए। आखिरी गेंद पर गुजरात को 6 रनों की दरकार थी लेकिन डेनियल सैम्स की गेंद पर डेविड मिलर कोई रन नहीं बना पाए और गुजरात की टीम 5 रनों से मुकाबला हार गई।

मुंबई इंडियंस की 10 मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि गुजरात की टीम की 11 मैचों में यह तीसरी हार है। इस हार के बावजूद गुजरात की टीम अभी भी अंक तालिका में पहले पायदान पर बनी हुई है।