आईपीएल : मुंबई और पंजाब में किसका पलड़ा भारी?

03:07 pm Apr 23, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

आज  पंजाब किंग्स की टीम और मुंबई इंडियंस के बीच  चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मुक़ाबला होना है। इसी मैदान पर पंजाब को सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद आज पंजाब की टीम अपने पुराने प्रदर्शन को भुलाकर इस सीज़न की दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगी।

पंजाब की टीम ने इस सीज़न में काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया है। वह अंकतालिका में सातवें स्थान पर है। उससे नीचे केवल राजस्थान है। पंजाब का नेट रन रेट भी  -0.824 है, जोकि उसके ख़राब प्रदर्शन की गवाही दे रहा है।

पंजाब की बल्लेबाजी कागजों पर तो मजबूत है, लेकिन राहुल और मयंक अग्रवाल को छोड़कर कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया है। उसके गेंदबाज भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। सबसे बड़ी बात तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल का बल्ला शांत है और वेस्टइंडीज के ही उनके साथी निकोलस पूरन भी बल्ले के साथ अनमने लग रहे हैं।

दूसरी ओर रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने अभी तक चार मैचों में दो में जीत दर्ज की है। उनको भी अपने पिछले मुक़ाबले में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी है।

मुंबई अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। हालांकि मुंबई को अपने पिछले तीन मैचों में बल्लेबाजी में परेशानी का सामना करना पड़ा है। इसलिए आज वो अपनी बल्लेबाजी में ज़रूर सुधार करना चाहेंगे।

मुंबई आज रोहित शर्मा और सूर्य कुमार यादव के बल्ले से रन निकलते देखना चाहेगी। दोनों ही बल्लेबाज पिछली पारियों में उम्मीद के मुताबिक रन नहीं बना पाए हैं।

दिलचस्प बात यह ही कि दोनों ही टीमों ने अपने पिछले चारों मैचों में पहले बल्लेबाजी की है। तो आज ये देखना दिलचस्प होगा कि कौनसी टीम रनों का पीछा करने उतरेगी।

दोनों ही टीमों की कमजोरी एक ही है। दोनों ही टीमों का मध्यक्रम अभी तक कुछ खास नहीं कर पाया है। हालांकि, बिना किसी शंका के मुंबई मैच में फेवरेट के तौर पर उतर ही है लेकिन पंजाब कभी भी किसी को चौंकाने का माद्दा रखती है।

पिच रिपोर्ट - 

चेन्नई में पिच अभी तक तो बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं रही है। हालांकि एक मैच में यहाँ 200 से अधिक रन बन चुके हैं। लेकिन यहाँ रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को काफी संघर्ष करना पड़ा है।

आज के मैच में भी स्पिनर्स पर सबकी निगाहें रहने वाली हैं। पहले बल्लेबाजी करना बेहतर माना जा रहा है। मौसम की बात करें तो बादल रहेंगे लेकिन बारिश की कोई आशंका नहीं है। तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने वाला है।

पहली पारी का औसत स्कोर?

अगर इस मैदान पर पहली बल्लेबाजी करने वाली टीम के स्कोर का औसत देखें तो औसतन 157 रन रहा है। ये इस सीज़न में पिछले 8 मैचों के आधार पर है। रनों का पीछा करते हुए 3 मैच जीते गए हैं और 5 में हार का सामना करना पड़ा है।

संभावित प्लेइंग इलेवन:

पंजाब किंग्स-

केएल राहुल (कप्तान & विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल / डेविड मलान, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, शाहरुख खान, फेबियन एलन, , रिचर्डसन, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

मुंबई इंडियंस

रोहित शर्मा (c), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन (wk), हार्दिक पंड्या, किरॉन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह