आईपीएल : पिछले साल के फ़ाइनल का बदला ले पाएगी डेल्ही?

02:47 pm Apr 20, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

आईपीएल 2021 में मंगलवार को जब मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और उप विजेता डेल्ही कैपिटल्स की टीमें आमने-सामने होंगी तो लोगों का ध्यान इस पर होगा कि क्या डेल्ही कैपिटल्स पिछले साल के फ़ाइनल में हुई हार का बदला चुका पाएगी या एक बार फिर उसे हार का मुँह देखना होगा। 

यह भी दिलचस्प बात है कि अंक तालिका में डेल्ही कैपिटल्स तीसरे और मुंबई इंडियन्स चौथे नंबर पर हैं। रोहित शर्मा की आगुआई वाली मुंबई टीम ने इसके पहले के दोनों मैच जीत लिए हैं। डेल्ही कैपिटल्स भी तीन में दो मैच जीतकर शानदार फॉर्म में है। 

किसका पलड़ा भारी?

इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक के मैचों के आधार पर कहा जा सकता है कि मुंबई का पलड़ा भारी है। दोनों के बीच अब तक 28 बार आमना -सामना हुआ है, जिसमें डेल्ही को 12 बार जीत मिली है, मुंबई ने 16 मैच जीते हैं। आईपीएल 2020 में दोनों टीमों के बीच चार बार आमना सामना हुआ, लेकिन चारों मैच मुंबई ने जीत लिया। यदि इस आँकड़े पर ध्यान दिया जाए तो यह सवाल उठना लाजिमी है कि आईपीएल 2021 में क्या होगा। 

आईपीएल 2021 के अपने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रनों से हराया। इसके पहले पिछले साल यानी आईपीएल 2020 में डेल्ही कैपिटल्स पहली बार फाइनल में पहुँचा था, उसे हार का सामना करना पड़ा था। 

आईपीएल 2020 के फ़ाइनल में मुंबई इंडियंस ने डेल्ही कैपिटल्स को हरा कर टूर्नामेंट पर पाँचवीं बार कब्जा कर लिया था। उस कड़े और रोमांचक मुक़ाबले के बाद दोनों टीमें मंगलवार को पहली बार आमने-सामने होंगी।

मामला बराबरी का?

पिछली बार कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर थे, इस बार कप्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के हाथों है। पंत कप्तानी के मामले में नए हैं, लेकिन अपने आक्रामक खेल के लिए जाने जाते हैं, उनकी कप्तानी सूझबूझ की तारीफ की जाती है और उनकी तुलना विराट कोहली से अभी से ही की जाने लगी है। 

हालांकि मुंबई का पलड़ा थोड़ा भारी ज़रूर है, पर दोनों टीमों में बहुत का अंतर नहीं है। दोनों के पास मजबूत बल्लेबाजी और आक्रामक गेंदबाजी है, दोनों के ही पास विश्व स्तरीय पेस पैक यानी गेंदबाजों की टोली है। डेल्ही और मुंबई, दोनों ने ही अबतक तीन-तीन मैच खेले हैं, दोनों ने दो-दो मैच जीते हैं और दोनों को ही एक-एक मैच में हार का मुँह देखना पड़ा है।

इस मुकाबले में एक बार फिर डेल्ही कैपिटल्स के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर दारोमदार होगा, जिन्होंने पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ कसी हुई गेंदबाजी कर सबका दिल जीत लिया था। अश्विन का साथ देने के लिए कैपिटल्स के पास पिछले साल के पर्पल कैप होल्डर कागिसो रबाडा और क्रिस वोक्स जैसे गेंदबाज भी हैं जो मुंबई के बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती पेश करेंगे। 

डेल्ही कैपिटल्स के पास भी शिखर धवन और पृथ्वी शॉ जैसे शानदार ओपनिंग बल्लेबाज हैं। ये दोनों ही जबरदस्त फॉर्म में हैं। धवन ने तो पंजाब के खिलाफ पिछले ही मैच में शतक ठोक ऑरेंज कैप भी हासिल कर लिया था। उनके पास इसके अलावा मध्य क्रम में ऋषभ पंत जैसा स्टार बल्लेबाज हैं।

मुंबई के घातक ऑलराउंडर

दूसरी ओर, मुंबई इंडियंस के पास कई ऑल राउंडर हैं जो अपने दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। कप्तान रोहित शर्मा दुनिया के सबसे शानदार ओपनिंग बल्लेबाज हैं और उन्हें हिटमैन के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा मुंबई के पास हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, सूर्यकुमार यादव और क्विंटन डी कॉक जैसे धमाकेदार बल्लेबाज हैं, जो कभी भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर मैच का रुख मोड़ सकते हैं।