आईपीएल : देलही कैपिटल्स के एनरिक नोर्त्ये कोरोना संक्रमित

05:05 pm Apr 14, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

ऐसे समय जब भारत में कोरोना से रोज़ाना संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या डेढ़ लाख से ज़्यादा हो गई है, इसकी छाया इंडियन प्रीमियर लीग पर भी साफ पड़ने लगी है। ताज़ा घटनाक्रम में देलही कैपटिल्स के तेज़ गेंदबाज एनरिक नोर्त्ये भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। 

एनरिक नोर्त्ये (एनरिक नोर्ट्जे) ने आईपीएल के पिछले सीज़न में दिल्ली के लिए शानदार खेल का प्रदर्शन किया था और 22 विकेट लेने में सफल रहे थे। उनके इस ज़बरदस्त प्रदर्शन के कारण दिल्ली आईपीएल 2020 में फ़ाइनल में पहुंची थी। 

कोरोना संक्रमित होने के बाद बीसीसीआई की ओर से बनाए गए बायो- बबल से एनरिक को बाहर कर दिया गया है और उन्हें आइसोलेट कर क्वरेन्टाइन किया गया है। नोर्त्ये पाकिस्तान के ख़िलाफ़ सीरीज बीच में छोड़कर आईपीएल 2021 खेलने भारत आए थे।

देलही कैपिटल्स को झटका

पाकिस्तान से आने के बाद एनरिक क्वरेन्टाइन में थे, उनका क्वरेन्टाइन पीरियड पूरा हो गया था, वह अब प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनने ही वाले थे। समझा जा रहा था कि राजस्थान रॉयल्स के साथ होने वाले अगले मैच में वह दिल्ली के प्लेइंग इलेवन में होंगे। पर अब ऐसा नहीं हो सकता है।  

इसके पहले ही श्रेयस अय्यर चोटिल होने के कारण आईपीएल 2021 से बाहर हो गए थे। उनकी जगह ऋषभ पंत को देलही कैपिटल का कप्तान बनाया गया। 

अब एनरिक के भी नहीं खेलने से कैपिटल्स को एक और झटका लगा। 

बता दें कि आईपीएल की शुरुआत 2007 में हुई, जब बीसीसीआई के सदस्य ललित मोदी ने इसकी स्थापना की थी। इसका आयोजन हर साल अप्रैल-मई में होता है।

2016 में आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब उसे आधिकारिक तौर पर ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है। बीसीसीआई के मुताबिक, 2015 आईपीएल सीजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 18.2 करोड़ डॉलर का योगदान किया था।

 राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने यह खिताब एक बार जीता है जबकि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार और कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार इस ख़िताब पर क़ब्ज़ा किया है।