भारत ने श्रीलंका को हराकर 8वां एशिया कप खिताब जीता, सिराज चमके

06:28 pm Sep 17, 2023 | सत्य ब्यूरो

एशिया कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को रौंद दिया। इसने श्रीलंका को हराकर 8वां एशिया कप के खिताब पर कब्जा किया। भारत ने यह जीत 10 विकेट से दर्ज की। रविवार को एशिया कप फाइनल में मोहम्मद सिराज की सनसनीखेज गेंदबाजी से भारत ने श्रीलंका को महज 50 रन पर आउट कर दिया। भारतीय टीम ने 6.2 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम अपने पहले छह विकेट 12 रन पर गंवाकर शर्मनाक स्थिति में फंस गई। उनकी पारी महज 15.2 ओवर में खत्म हो गई। श्रीलंका के लिए कुसल मेंडिस 34 गेंदों पर 17 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। 

भारत के सामने जीत के लिए 51 रन का लक्ष्य था। मोहम्मद सिराज ने एक ओवर में श्रीलंका के 4 विकेट गिरा दिए और फिर श्रीलंकाई टीम वहाँ से उबर नहीं पाई। एशिया कप के फाइनल मुक़ाबले में सिराज के इस प्रदर्शन के कारण पाँच ओवर में ही श्रीलंकाई टीम 12 रन बनाकर पाँच विकेट खो दिए थे। सबसे पहला विकेट जसप्रित बुमरा ने लिया। और फिर मोहम्मद सिराज ने एक ओवर में चार विकेट लेकर सनसनी मचा दी। उन्होंने मैच में कुल छह विकेट झटके।

चार विकेट झटकते ही सिराज ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे। लोगों ने उनकी गेंदबाज़ी की तारीफ़ में अलग-अलग ट्वीट किए और मीम्स शेयर किए। पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने ट्वीट किया, "'ओके गूगल, मोहम्मद सिराज का खेल'। 'क्षमा करें, मोहम्मद सिराज खेलने योग्य नहीं है!'"

उनका यह ट्वीट मोहम्मद सिराज के शानदार प्रदर्शन पर आया। सिराज ने अपना पहला ओवर मैडेन डाला। जब दूसरा ओवर डालने के लिए वह आए तो श्रीलंका टीम के लिए बेहद घातक साबित हुए। मोहम्मद सिराज ने पथुम निसांका को आउट कर दिया। उन्होंने उन्हें ड्राइव के लिए आमंत्रित किया और बाहरी किनारा लगा और रवींद्र जडेजा ने बैकवर्ड प्वाइंट पर शानदार कैच लपका। 

इसी ओवर में उन्होंने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट झटके। हालाँकि वह हैट्रिक नहीं बना पाए। लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर एक और विकेट लेकर उन्होंने एक ओवर में चार विकेट लेने का रिकॉर्ड बना दिया।

जॉन्स नाम के एक यूज़र ने उनके प्रदर्शन को अविश्वसनीय गेंदबाजी क़रार दिया है। इसके साथ ही उन्होंने दिखाया है कि कैसे उन्होंने 12 गेंदें फेंकीं और उन गेंदों पर क्या-क्या हुआ।

सिराज ने कुल सात ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट लिए। हार्दिक पंड्या ने 2.2 ओवर में तीन रन देकर तीन विकेट लिए। जसप्रित बुमरा ने पाँच ओवर में 23 रन देकर 1 विकेट लिया। 

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने रविवार को आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बारिश की स्थिति में फाइनल के लिए सोमवार को रिजर्व डे रखा गया था। श्रीलंका ने एक बदलाव किया, ऑफ स्पिनर महेश थीक्षाना की जगह लेगस्पिनर दुशान हेमंथा को लिया। थीक्षाना को पाकिस्तान के खिलाफ सुपर फोर मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग चोट लग गई थी। 

भारत के लिए अक्षर पटेल की जगह वाशिंगटन सुंदर शामिल किए गए, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी मैच में नहीं खेलने वाले विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज भी वापस लिए गए।