+
एलजेपी में टूट: पशुपति पारस बने संसदीय दल के नेता, अकेले पड़े चिराग

एलजेपी में टूट: पशुपति पारस बने संसदीय दल के नेता, अकेले पड़े चिराग

बिहार की राजनीति में एक बार फिर एक बड़े सियासी घटनाक्रम के होने की आहट है। लोकजन शक्ति पार्टी (एलजेपी) में टूट की ख़बर है और कहा जा रहा है कि पार्टी के 6 में से 5 सांसदों ने बग़ावत कर दी है। 

बिहार की राजनीति में एक बार फिर बड़ा सियासी घटनाक्रम हुआ है। लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) में टूट हो गई है और पार्टी के 6 में से 5 सांसदों ने बग़ावत कर दी है। इस घटनाक्रम के बाद चिराग पासवान पार्टी में अकेले पड़ गए हैं। 

सोमवार को चिराग पासवान पशुपति पारस से मिलने उनके दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचे लेकिन उन्हें काफी देर तक आवास के बाहर ही इंतजार करना पड़ा। बहुत मुश्किल से चिराग को आवास में एंट्री मिली और एक घंटे बाद वह वापस लौट गए। इस बीच, पशुपति पारस को एलजेपी संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। उन्होंने एलजेपी के पांचों सांसदों के साथ जाकर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाक़ात की है।    

बग़ावत करने वाले पांच सांसदों में से चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस, उनके बेटे प्रिंस राज और तीन अन्य सांसद- चंदन सिंह, वीणा देवी और महबूब अली शामिल हैं। इन सांसदों का दावा है कि वे ही असली लोक जनशक्ति पार्टी हैं। 

पिता रामविलास पासवान के निधन के बाद चिराग के लिए यह एक बड़ा झटका है और देखना होगा कि वे कैसे इससे निपटते हैं। 

पशुपति पारस ने सोमवार सुबह की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा कि हम एनडीए गठबंधन में बने रहना चाहते थे लेकिन एनडीए से बाहर निकलकर बिहार विधानसभा का चुनाव लड़ा गया। उन्होंने कहा कि चिराग चाहें तो पार्टी में बने रह सकते हैं। पारस ने कहा कि मैंने पार्टी तोड़ी नहीं है बल्कि पार्टी को बचाया है। उन्होंने कहा कि हम एलजेपी को बरकरार रखेंगे। 

पारस ने कहा कि पांचों सांसदों ने रविवार रात को लोकसभा स्पीकर से मिलकर उन्हें इससे संबंधित पत्र सौंप दिया है। उन्होंने कहा कि हम लोग जेडीयू में नहीं जा रहे हैं और एलजेपी एनडीए गठबंधन में ही बनी रहेगी। 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक़, पार्टी में यह कलह केंद्रीय कैबिनेट में विस्तार को लेकर शुरू हुई है। एलजेपी से चिराग पासवान के कैबिनेट में शामिल होने की संभावना थी लेकिन जेडीयू इसका विरोध कर रही थी। जेडीयू ने बिहार में इस बार अपने ख़राब प्रदर्शन के पीछे चिराग को ही जिम्मेदार ठहराया था। 

इसके अलावा बीते विधानसभा चुनाव में एलजेपी का प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा था। चिराग पासवान के पूरी ताक़त लगाने के बाद भी एलजेपी एक ही सीट जीत सकी थी। तब भी एलजेपी के भीतर नाराज़गी होने की ख़बरें सामने आई थीं। 

 - Satya Hindi

पशुपति पारस ने विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विकास के एजेंडे की तारीफ़ की थी। ये माना जा रहा है कि अगर पशुपति पारस केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होते हैं तो जेडीयू मुखर होकर विरोध नहीं करेगी। 

केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार जल्द हो सकता है और हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच इसे लेकर 5 घंटे तक बैठक भी हुई थी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें