+
हिंदुजा समूह के चेयरमैन एसपी हिंदुजा का निधन

हिंदुजा समूह के चेयरमैन एसपी हिंदुजा का निधन

अशोक लेलैंड, हिंदुजा बैंक स्विट्जरलैंड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस जैसी कंपनियों वाले हिंदुजा समूह के चेयरमैन नहीं रहे।

हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का बुधवार को लंदन में निधन हो गया। वह कुछ समय से अस्वस्थ थे। वह 87 वर्ष के थे। एसपी हिंदुजा चार हिंदुजा भाइयों में सबसे बड़े थे।

हिंदुजा परिवार के एक प्रवक्ता ने कहा है कि गोपीचंद, प्रकाश, अशोक और पूरे हिंदुजा परिवार को आज हमारे परिवार के मुखिया और हिंदुजा समूह के अध्यक्ष श्री एस पी हिंदुजा के निधन की जानकारी देते हुए भारी दुख हो रहा है।

हिंदुजा समूह ट्रक बनाने के कारोबार के अलावा बैंकिंग, केमिकल्स, पावर, मीडिया और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी कारोबार करता है। इस समूह की कंपनियों में अशोक लेलैंड, हिंदुजा बैंक स्विट्जरलैंड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस, इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस लिमिटेड आदि शामिल हैं। 

हिंदुजा ग्रुप की स्‍थापना साल 1914 में श्रीचंद परमानंद ने की थी। हिंदुजा समूह का कारोबार दुनिया के 38 देशों में फैला है और कंपनी में क़रीब डेढ़ लाख कर्मचारी काम करते हैं।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार हिंदुजा परिवार के संरक्षक और उनके भाइयों, गोपीचंद और प्रकाश पर अवैध कमीशन का आरोप भी लगा था। एसपी हिंदुजा का नाम 80 के दशक में बोफोर्स घोटाले में प्रमुख रूप से उछला था जब यह आरोप लगाया गया था कि हिंदुजा बंधुओं को स्वीडिश कंपनी के पक्ष में सौदे को मोड़ने के लिए कमीशन दिया गया था। हालाँकि, एक अदालत ने उन्हें इस मामले में बरी कर दिया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें