+
दक्षिण कोरिया में हैलोवीन के दौरान भगदड़, 151 मौतें 

दक्षिण कोरिया में हैलोवीन के दौरान भगदड़, 151 मौतें 

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के एक मार्केट में हैलोवीन के दौरान भगदड़ के दौरान काफी लोग मारे गए हैं। घटनास्थल के दृश्य काफी भयावह हैं।

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के एक प्रमुख बाजार में भगदड़ में कम से कम 151 लोगों की मौत हो गई और 150 घायल हो गए। यह घटना शनिवार देर रात सेंट्रल ड्रिस्ट्रिकट इटावन में हुई, जहां सैकड़ों दुकानें और पार्टी स्थल हैं। यहां पर लोग हैलोवीन के लिए भारी तादाद में जमा हुए थे। मरने वालों में कई विदेशी भी हैं। जिनमें ईरान, उज्बेकिस्तान, चीन और नॉर्वे के लोग शामिल हैं।

फायर ब्रिगेड को तमाम घायल लोगों को बचाने की कोशिश करते देखा गया, जिन्हें संकरी गलियों में अफरा-तफरी के बीच दिल का दौरा पड़ गया था। स्थानीय मीडिया ने कहा कि वहां लगभग 1 लाख लोग जमा थे।

कोविड प्रतिबंधों के कारण दो साल के बाद कार्यक्रम हो रहे थे और पहला हैलोवीन, 31 अक्टूबर को होने वाला था। इससे लोगों का उत्साह बढ़ता जा रहा था।

द कोरिया हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय समयानुसार आधी रात से ठीक पहले एक होटल के पास दर्जनों लोग बेहोश हो गए। फायर ब्रिगेड ने कहा कि लोगों का दम घुटने की तकलीफ के बारे में पहली रिपोर्ट करीब साढ़े दस बजे मिली। करीब एक घंटे में यह संख्या 100 को पार कर गई। कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिनमें लोगों को जिन्दा रहने की कोशिश करते देखा जा सकता है और ये वीडियो काफी संवेदनशील हैं।

अधिकारियों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई और एएफपी ने दो घंटे बाद पहली मौत की सूचना दी। यह संख्या शुरू में नौ से 59 पहुंच गई और फिर सुबह 8 बजे तक 151 तक चली गई।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि घायलों में 20 से अधिक उम्र की कई महिलाएं शामिल हैं।फायर ब्रिगेड के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि 150 से अधिक एम्बुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया है। 

द कोरिया हेराल्ड के एक पत्रकार ह्युनसु यिम ने ट्वीट किया: हैलोवीन की रात के रूप में इटावन में अराजकता नजारे अभी एक बड़े सुरक्षा खतरे में बदल गए हैं, जिसमें कम से कम कई पार्टी जाने वालों को एम्बुलेंस में ले जाया जा रहा है। इसी तरह की रिपोर्टिंग कई और पत्रकारों ने भी की है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें