+
सोनाली फोगाटः हरियाणा खाप पंचायत ने दिया अल्टीमेटम 

सोनाली फोगाटः हरियाणा खाप पंचायत ने दिया अल्टीमेटम 

बीजेपी नेता सोनाली फोगाट की हत्या के लिए हरियाणा की सर्वखाप पंचायत ने रविवार 11 सितंबर को सीबीआई जांच का दबाव बना दिया है। सोनाली का परिवार गोवा पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं है। दरअसल, अभी तक सोनाली फोगाट की हत्या का मकसद साफ तौर पर सामने नहीं आ सका है।

बीजेपी नेता सोनाली फोगाट की हत्या की सीबीआई जांच से सरकार क्यों भाग रही है। परिवार भी इसकी मांग रख चुका है, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर इससे सहमति जता सके हैं। फिर कौन सी ताकतें हैं जो इस मामले की सीबीआई जांच नहीं होने दे रही हैं। यह सवाल रविवार 11 सितंबर को हिसार में आयोजित सर्वजातीय सर्वखाप महापंचायत में उठा। खाप पंचायत ने हरियाणा सरकार को 23 सितंबर तक का समय दिया है। अगर सीबीआई जांच शुरू नहीं होती है तो 24 सितंबर को फिर से दूसरी खाप पंचायत होगी और उसमें सामूहिक फैसला लेकर आंदोलन का ऐलान किया जाएगा।

 - Satya Hindi

हिसार खाप महापंचायत में खुलकर इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की गई। इससे पहले शुक्रवार को हरियाणा पुलिस ने कहा था कि मामले की उच्चस्तर पर समीक्षा की जा रही है और जल्द ही आरोपपत्र दाखिल किया जाएगा।

सोनाली फोगाट के परिवार का हर सदस्य अब तक कई बार सीबीआई जांच की मांग कर चुका है। सोनाली फोगाट के भतीजे विकास सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि परिवार सीबीआई जांच के लिए गोवा हाईकोर्ट में याचिका दायर करेगा। परिवार ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस यूयू ललित को भी इस संबंध में पत्र लिखा है।

गोवा पुलिस की जांच से सोनाली फोगाट का परिवार असंतुष्ट है। परिवार ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात कर सीबीआई जांच की मांग की थी। मुख्यमंत्री ने भी भरोसा दिया था।

इस शुक्रवार को गोवा पुलिस की एक टीम ने हिसार जिले में फोगाट के संत नगर स्थित आवास का दौरा किया और तीन डायरियां जब्त कीं। पुलिस सर्च टीम ने सोनाली के बेडरूम, अलमारी और पासवर्ड से लॉकर की भी जांच की। पुलिस ने सोनाली फोगट के आवास में रखे लॉकर को भी सील कर दिया। 

सोनाली फोगाट को 23 अगस्त को उत्तरी गोवा के अंजुना में सेंट एंथोनी अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया था। एक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया था कि उनके शरीर पर चोटों के निशान मिले, जिसके बाद गोवा पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया। इससे पहले, गोवा पुलिस ने कहा था कि सोनाली फोगाट को उनके दो सहयोगियों सुधीर सांगवान और उसके दोस्त ने जबरन नशीला पदार्थ पिलाया था, जिन्हें मामले में आरोपी के रूप में नामित करने के बाद गिरफ्तार किया गया था। कथित तौर पर नशीले पदार्थ पिलाने का वीडियो भी सामने आया था।

गोवा और हरियाणा पुलिस अभी तक यह साफ नहीं कर पाई है कि सोनाली फोगाट को गोवा ले जाकर किस मकसद के तहत मारा गया। क्या रेप होने के बाद सोनाली ने आरोपियों को धमकी दी थी? क्या आरोपी सुधीर सांगवान किसी ड्रग्स या सेक्स रैकेट का हिस्सा था, जो इस रैकेट में सोनाली को लाने के लिए दबाव बना रहा था? क्या उस होटल में कुछ और लोग भी ठहरे थे, जिनका संबंध आरोपी सुधीर सांगवान से था? जब तक जांच सही दिशा में आगे नहीं बढ़ेगी, तब तक सोनाली फोगाट की हत्या का असली मकसद सामने नहीं आ पाएगा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें