+
सदियों में पैदा होता है कोई शेन वार्न, विजडन ने शताब्दी के टॉप 5 खिलाड़ियों में चुना था

सदियों में पैदा होता है कोई शेन वार्न, विजडन ने शताब्दी के टॉप 5 खिलाड़ियों में चुना था

शेन वार्न क्रिकेट में एक अजूबा था। उन्हें स्पिन का बादशाह कहा जाता था। उनकी गेंदों से तेज तर्रार बल्लेबाज भी सहम जाते थे। 

शेन वार्न जैसा खिलाड़ी सदियों में पैदा होता है। विजडन ने उन्हें शताब्दी के पांच महान क्रिकेटरों में एक चुना था। शेन ने अपने करियर का अंत वन डे मैचों में 293 विकेट और टेस्ट में 708 विकेट के साथ किया, जो क्रिकेट के इस फार्म में किसी लेगस्पिनर द्वारा लिए गए सबसे अधिक विकेट हैं। वार्न ने 1992 में सिडनी में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था और इसके बाद अगले साल मार्च में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया। उन्होंने 1999 में ऑस्ट्रेलिया के साथ विश्व कप जीता और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में 33 रन देकर 4 विकेट के साथ प्लेयर ऑफ द मैच बने।

वार्न ने हालांकि अधिकांश देशों की क्रिकेट टीमों के खिलाफ गेंदबाजी का आनंद लिया। लेकिन उन्होंने विशेष रूप से इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों देशों के खिलाफ अपने 708 टेस्ट विकेटों में से 325 के साथ शानदार प्रदर्शन किया। 1993 में मैनचेस्टर एशेज टेस्ट में माइक गैटिंग के रूप में सौवां विकेट लिया था। एक टेस्ट पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ 1994 में ब्रिस्बेन में आया - जब उन्होंने 71 रन देकर 8 विकेट झटके। टेस्ट क्रिकेट में उनका एक बेहतरीन प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ भी आया जब उन्होंने 2005 की श्रृंखला को 40 विकेट और प्लेयर ऑफ द सीरीज के साथ समाप्त किया। 

वॉर्न को उनके नेतृत्व कौशल के लिए भी याद किया जाएगा और 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

मैदान के बाहर वार्न एक तेजतर्रार व्यक्तित्व और कमेंटेटर के रूप में भी सफल थे। उन्हें खेल के सबसे तेज विश्लेषकों में से एक माना जाता था। अपनी मौत से पहले, वार्न ने शुक्रवार को आखिरी ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रॉडनी मार्श के निधन पर शोक व्यक्त जताया था। वार्न को क्या पता था कि जिस तरह रोडनी मार्श का निधन हुआ, उसी तरह एक हफ्ते बाद उन्हें भी दिल का दौरा पड़ेगा। ये रहा शेन वार्न का आखिरी ट्ववीट अपने साथी के निधन पर। 

वार्न ने लिखा था, रॉड मार्श के चले जाने की खबर सुनकर दुख हुआ। वह हमारे देश के महान लेजेंड थे और इतने सारे युवा लड़कों और लड़कियों के लिए प्रेरणा थे। रॉड ने क्रिकेट के बारे में गहराई से ध्यान दिया और बहुत कुछ दिया-खासकर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को। रोस और परिवार को ढेर सारा प्यार। RIP मेट।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें